नई दिल्ली: आज के समय में ऐसे कई लोगों हैं जो छोटा या बड़ा बिजनेस का करना चाहते हैं, जिससे औरों को भी काम मिले और नौकरी के साथ-साथ कई कमाई के जरिए बना सके हैं। ऐसे में आप भी कोई खास बिजनेस करना चाहते हैं, जिसमें आप खेती जैसी काम मे जुड़ सके हैं, तो यहां पर आप के लिए ऐसा काम का आइडिया लाए हैं तो बंपर मुनाफा कमाने का मौका देता है।

बता दें कि यहां पर हम आपके लिए एक ऐसा बिजनेस लेकर आए हैं जिसमें आपको कम इन्वेस्ट करके कमाई लाखों में होगी। इतना ही नहीं, इसके लिए केंद्र सरकार भी आर्थिक सहायता देती है।  

दरअसल आप को बता दें कि ऐसे कई लोगों होतें जो गार्डन सम्बन्धित काम को करना चाहते हैं। आज हम आपको बताएंगे कि आप कैसे इस बोन्साई प्लांट (Bonsai Plant) फार्मिग कर सकते हैं और इसके लिए आपको कितने रुपए खर्च करने होंगे। केंद्र सरकार भी इस खेती के लिए पैसे भी देती है।

Bonsai Plant की करें खेती

बोन्साई प्लांट (Bonsai Plant) एक ऐसा पौधा है जिसको आजकल गुडलक माना जाता है।  मौजूदा समय बोन्साई को लकी प्लांट मानते हैं। इसका इस्तेमाल घर और ऑफिस में सजावट के लिए भी किया जाता है। इसकी वजह से आजकल इनकी डिमांड बहुत ज्यादा है। जिससे लोगों के लिए कमाई के रास्ते खोल दिए हैं। वही  बाजार में इन पौधों की कीमत 200 रुपये से लेकर करीब 2500 रुपये तक हो सकती है।   

Bonsai Plant 

बोन्साई प्लांट (Bonsai Plant) के खेती के लिए अपने घर के आसपास के जगह को चुन सकते हैं। वही इस काम के पहले से कही पर सीख सकते हैं या फिर सोशल मीडिया का सहारा ले सकते हैं। अगर आप ये बिजनेस छोटे पैमाने पर शुरू करेंगे तो करीब 5 हजार रुपये का निवेश होगा। वहीं, थोड़ा स्केल बढ़ाएंगे तो 20 हजार रुपये तक का खर्च आएगा।

 इस बिजनेस प्रॉफिट होने में आपको थोड़ा समय लगेगा क्योंकि बोनसाई प्लांट को तैयार होने में कम से कम दो से पांच साल का समय लगता है। इसके अलावा आप नर्सरी से तैयार प्लांट लाकर उन्हें 30 से 50 परसेंट अधिक कीमत पर भी बेच सकते हैं।

ऐसे मिलती सरकारी सहायता

बोन्साई प्लांट (Bonsai Plant) की खेती में तीन साल में औसतन 240 रुपये प्रति प्लांट की लागत आएगी, जिसमें आपको 120 रुपये प्रति प्लांट सरकारी सहायता मिलेगी। इसमें भी 60 फीसदी सरकारी पैसे में 90 फीसदी केंद्र और 10 फीसदी राज्य सरकार का शेयर होगा। जिले के नोडल अधिकारी आपको इसकी पूरी जानकारी दे देंगे। 

कैसे होगी Bonsai Plant से कमाई

बोन्साई की खेती करने वाले जानकारी बताते हैं कि एक हेक्टेयर में 1500 से 2500 पौधे लगा सकते हैं। अगर आप 3 गुणा 2.5 मीटर पर पौधा लगाते हैं तो एक हेक्टेयर में करीब 1500 प्लांट लगेंगे। साथ में आप दो पौधों के बीच में बची जगह में दूसरी फसल उगा सकते हैं। 4 साल बाद 3 से 3.5 लाख रुपये की कमाई हो सकती है।


Latest News