नई दिल्ली: कोरोना काल से राशन कार्ड पर एक से बढ़कर एक लाभ दिए जा रहे हैं, जिसमें सबसे बड़ा लाभ फ्री में राशन मिल रहा है। बता दें कि देश में हर किसी के जरूरतमंद लोगों का राशन कार्ड बना है। तो वहीं सरकार इस पर समय-समय पर अपडेट जाती रहती है जिसमें सरकार में फायदा जोड़ती रहती है हाल ही में सरकार ने एक बड़ा फायदा के बारे में ऐलान किया है।

इस कढ़ी में देश के लाखों राशन कार्डधारकों (Ration Cardholder) खास खबर निकल के सामने आई है। जिसका फायदा अप्रैल 2023 से देश के करोड़ों कार्डधारकों को मिलेगा। फिलहाल अभी हुए बदलाव के बाद में करीब 60 लाख राशन कार्डधारकों को अच्छे और पौष्टिक राशन के लिए बिल्कुल भी परेशान नहीं होना पड़ेगा। इस अपडेट के बाद में राशन कार्डधारकों (Ration Cardholder) में खुशी का महौल है, जिससे होई खुशी से झूम रहे है।

आप को बता दें कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना (एनएफएसए) की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक, 1 अप्रैल 2023 से सभी कार्डधारकों को सरकार ने पोर्टिफाइड चावल देने का फैसला लिया है, जिससे करोड़ों कार्डधारकों को पौष्टिकयुक्त राशन आसानी से मिल जाएगा।

खबरों में बताया जा रहा है कि सामान्य चावल को पोर्टिफाइड रूप देने के लिए सरकार की ओर से करीब 11 कंपनियों का पैनल तैयार कर लिया गया है। इस समय यह सुविधा सिर्फ हरिद्वार और यूएस नगर के लोगों को ही मिल रही है। इसके अलावा देशभर के बाकी लोगों को पोर्टिफाइड चावल खाने के लिए अप्रैल 2023 से मिलेंगे।वही इसके अलावा, बताया जा रहा है कि इस किट में उच्च गुणवत्ता का आयोडीन नमक, खाद्य तेल और पौष्टिक खाद्य पदार्थ शामिल किए जा सकते हैं। इसे राशन कार्डधारकों को सस्ते कीमत पर दिया जाएगा।

जानिए क्या होता है पोर्टिफाइड चावल?

  •  पोर्टिफाइड चावल (portified rice) सामान्य चावल की तुलना में ज्यादा पौष्टिक होते हैं।
  • इसको बनाने की प्रक्रिया भी काफी सरल है।
  • सामान्य चावल की बात करें तो इनमें खनिज पदार्थ, प्रोटीन और विटामिन एक निश्चित मात्रा में मिलाए जाते हैं।
  • Portified rice में आयरन, विटमिन, कैल्शियम और बी-12 समेत कई तरह के तत्व शामिल होते हैं। 

Latest News