सरकार ने खोला खजाने का पिटारा, आम लोगों को मिल रहा 10 लाख रुपये का लोन, जानें जरूरी बातें

By

Timesbull

नई दिल्लीः केंद्र व राज्य सरकारें इन दिनों लोगों की मदद को आगे आ रही हैं, जिसका आप आसानी से लाभ उठा सकते हैं। मोदी सरकार ने अब एक ऐसी स्कीम की शुरुआत कर दी है, जिससे आप मोटा फायदा आसानी से कमा सकते हैं। सरकार अब आम लोगों को ऐसा ऑफर दे रही है, जिससे आप आराम से बीच में लटका हुआ काम निकाल सकते हैं, जिसके लिए कुछ शर्तें रखी गई हैं।


सरकार द्वारा शुरू की जाने वाली स्कीम का नाम पीएम मुद्रा लोन योजना है, जिसका आप आराम से लाभ कमा सकते हैं। इस लोन के माध्यम से आप आराम से अपना काम निकाल सकते हैं। यह लोन बच्चों, किशोरों और वृद्ध को उपलब्ध कराया जा रहा है।

इस योजना से लोन लेने के लिए बच्चे 50,000 रुपये तक की राशि को अप्लाई कर सकते हैं। किशोर में आवेदनकर्ता को 50,001 से लेकर 5,00,000 तक का लोन प्रदान किया जा रहा है।वहीं, वृद्धजनों को Pradhan Mantri MUDRA Yojana (PMMY) में 5,00,001 से लेकर 10 लाख तक का लोन भी दिया जा रहा है। लोन की समय सीमा 5 वर्ष होती है।

इसे भी पढ़ेंः गैस सिलेंडर की कीमत अचानक हुई बहुत कम, बहुत कम रुपये में करें खरीदारी

  • योजना के फायदे

पीएम मुद्रा लोन योजना में लोन लेने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि बैंक या फिर किसी अन्य व्यक्ति संस्था से लोन लेने के लिए किसी भी प्रकार की सिक्योरिटी जमा नहीं करनी पड़ती। इस पर सरकार लोन की गारंटी देती है। इसके साथ इस लोन पर प्रोसेसिंग फीस काफी कम होती है।

  • जानिए किन चीजों का मिल रहा लाभ

मोदी सरकार की ओर से पीएम मुद्रा लोन योजना में लोन नए व्यापार को शुरू करने के लिए दिया जाता है। इसमें आवेदनकर्ता कमर्शियल वाहन ट्रैक्टर, ऑटो रिक्शा, टैक्सी ट्रॉली, ई रिक्शा सर्विसेज, जिम, सैलून, सिलाई की दूकान, मेडिकल शॉप, ड्राई क्लीनिंग, फोटोकॉपी, फ़ूड प्रोडक्ट – अचार, पापड़, आइसक्रीम, बिस्कुट, मिठाई , कृषि उपकरण – मुर्गी पालन, मछली पालन, मधुमक्खी पालन और पशु पालन आदि के लिए लोन का लाभ दिया जाता है।

Timesbull के बारे में
For Feedback - [email protected]
Share.