नई दिल्ली:Pradhan Mantri Kanya Ashirwad Yojana. आज का दौर सोशल मीडिया का है तो ऐसे में यहां पर शेयर की जा रही या फिर बताई जा रही जानकारी सच नहीं हो सकती है, जब तक संबधित सोर्स से पक्का नो जाए। वही आज के इस सोशल मीडिया के दौर में लोग धड़ल्ले से ऐसी पोस्ट को शेयर करते रहते हैं। जिमसे आजकल कई भ्रामक बातें भी फैलाई जा रही है।

आप को बता दें कि, सोशल मीडिया पर  इन बातों के जरिए लोगों के मन में भ्रम पैदा करने की कोशिश की जा रही है या फिर लोगों को ठगने की कोशिश की जा रही है, तो वही यूट्यूब पर ऐसे कई विडियोज भरे पड़े हैं तो कई जानकारी पर होते हैं, यूट्यूब पर भ्रामक वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है, इसमें सरकार से जोड़कर इस योजना के बारे में बताया गया है। इसकी एक तस्वीर PIB Fact Check ने शेयर की है। जिसे आप को जरुर जानना चाहिए।

सरकारी गुरु नामक एक यूट्यूब चैनल ने एक वीडियो पोस्ट किया है। इस वीडियो में इस बात का दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार की ओर से एक योजना चलाई जा रही है और इस योजना में बेटियों को 1.5 लाख रुपये की राशि दी जा रही है। वहीं इस योजना का नाम प्रधानमंत्री कन्या आशीर्वाद योजना बताया जा रहा है।

PIB Fact Check ने बताई सच्चाई

वही सरकारी पीआईबी फैक्ट चेक (PIB Fact Check) की ओर से इस वीडियो का फैक्ट चेक किया गया है और इस वीडियो को फर्जी पाया गया है। पीआईबी फैक्ट चेक (PIB Fact Check) की ओर से ट्वीट कर बताया गया, ‘सरकारी गुरु’ नामक एक #YouTube चैनल के एक वीडियो में दावा किया गया है कि ‘प्रधानमंत्री कन्या आशीर्वाद योजना’ के तहत सभी बेटियों को 1,50,000 रुपये की राशि मिलेगी। हालांकि यह दावा फर्जी है। केंद्र सरकार की ओर से ऐसी कोई योजना नहीं चलाई जा रही है।’

पीआईबी फैक्ट चेक (PIB Fact Check) की ओर से इस दावे को फर्जी बताया गया है। साथ ही कहा गया है कि केंद्र सरकार के जरिए ‘प्रधानमंत्री कन्या आशीर्वाद योजना’ से किसी भी प्रकार की कोई योजना नहीं चलाई जा रही है। ऐसे में ये दावा भ्रामक है।

PIB Fact Check on Twitter: “सरकारी गुरु’ नामक एक #YouTube चैनल की एक वीडियो में दावा किया गया है कि ‘प्रधानमंत्री कन्या आशीर्वाद योजना’ के तहत सभी बेटियों को ₹1,50,000 की राशि मिलेगी। #PIBFactCheck ▶️ यह दावा फ़र्ज़ी है। ▶️ केंद्र सरकार द्वारा ऐसी कोई योजना नहीं चलाई जा रही है। https://t.co/jtPMpXY0Fe” / Twitter

क्या है PIB फैक्ट चेक?

पीआईबी फैक्ट चेक (PIB Fact Check) चेक सोशल मीडिया पर वायरल फेक मैसेज या पोस्ट को सामने लाती है और उनका खंडन करता है। बता दें कि ये सरकारी नीतियों और स्कीमों पर गलत जानकारी का सच सामने लेकर आता है।अगर आप भी किसी वायरल मैसेज का सच जानना चाहते हैं तो 918799711259 इस मोबाइल नंबर या socialmedia@pib.gov.in पर मेल कर सकते हैं।


Latest News