नई दिल्ली: सरकार देश के आम लोगों के लिए कई योजनाएं चला रही है। इस योजनाओं के द्वारा सरकार आमजन को आर्थिक मदद देने का प्रयास करती है।अब सरकार ने राजस्थान में मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना शुरु की है, जिसके तहत परिवार की महिला मुखिया को मुफ्त मोबाइल फोन देगी। यह योजना अक्टूबर से शुरू हो जाएगी।

ये भी पढ़ें- Dance Video: सुनीता बेबी के फाड़ू डांस से बूढ़ों का फिसला दिल, युवा ठुमके देख करने लगे ओ तेरी! देखें वीडियो

बता दें कि इस योजना के द्वारा सरकार करीब 1.35 करोड़ महिलाओं को मुफ्त मोबाइल देगी। इसमें 9500 रुपये की कीमत वाला मोबाइल दिया जाएगा। इसके साथ ही 3 साल तक हर महीने 5 जीबी डेटा, लोकल और एस टी डी कॉलिंग की सुविधा असीमित फ्री एवं मोबाइल सिम भी फ्री दी जाएगी।

इस बारे में राजस्थान के शिक्षा मंत्री डॉ. बी.डी. कल्ला ने कहा कि यह मोबाइल देने का मकसद महिलाओं तक कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देने और  पात्र परिवार को घर बैठे सरकार की सुविधाओं का लाभ पहुंचाना है।

इसके आलावा राजस्थान में डिजिटल शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए और महिला शिक्षा को आगे बढ़ाने के लिए राजस्थान में मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना की शुरआत की गई है। जिससे सरकार की हर योजना और होने वाली घोषणा की जानकारी हर प्रकार से जमीनी स्तर पर पहुंचाई सके।

मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना पात्रता

इस योजना के लिए वही लोग पात्र होंगे, जिनका नाम चिरंजीवी योजना में होगा। इसलिए आप अपने नाम चिरंजीवी योजना में चेक कर लें और अगर आपका नाम होगा तभी आपको लाभ दिया जाएगा।

महिला राजस्थान कि मूल निवासी हो।

गरीब परिवारों कि महिलाओ को मिलेगा स्मार्टफोन।

परिवार की वार्षिक आय 2 लाख कम होने पर मिलेगा स्मार्टफोन।

फ्री मोबाइल फोन योजना के लिए जरूरी दस्तावेज

आधार कार्ड

जन आधार कार्ड

राशन कार्ड

SSO ID

मोबाइल नंबर

चिरंजीवी कार्ड


Latest News