नई दिल्ली: PM Kisan Tractor Yojana: सरकार द्वारा देश के आमजनों के लिए कई योजनाएं चलाई जा रही हैं। इसमें किसानों, महिलाओं, पुरुषों और बच्चों के लिए योजनाएं चलाई जा रही हैं। ऐसे ही एक योजना खास तौर पर किसानों के लिए चलाई जा रही है, जिसका नाम पीएम किसान ट्रेक्टर योजना (PM Kisan Tractor Yojana) है। इस योजना के अंतर्गत सरकार किसानों को ट्रैक्टर खरीदने पर सरकार द्वारा 20 से 50 फीसदी तक की सब्सिडी दी जा रही है।

ये भी पढ़ें- आज ही दोस्तों संग जाएं लद्दाख, सिर्फ 5 लाख में मिल रही है बेस्ट ऑफ रोडर Mahindra Thar

बता दें कि इस योजना के अंतर्गत ट्रैक्टर खरीदते समय किसानों को आधा पैसा देना होगा और आधा पैसा सरकार देगी। केंद्र सरकार के आलावा कई राज्य सरकारें की तरफ से भी ट्रैक्टर खरीदते समय 20 से 50 फीसदी तक की सब्सिडी मुहैया कराई जाती है।

अब अगर आप  ट्रैक्टर खरीदने की योजना बना रहे हैं तो सरकार की इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। आपको पीएम किसान ट्रैक्टर योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर में जाना होगा। इसके आलावा ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सभी राज्यों की तरफ से ऑनलाइन पोर्टल बनाए गए हैं।

ये भी पढ़ें- E Shram Card ध्यान दें! खातें में आने लगे हैं 2000 रुपये, इस प्रोसेस से करें चेक

पीएम किसान ट्रैक्टर योजना के अंतर्गत मिलने वाली सब्सिडी का लाभ उठाने के लिए कुछ दस्तावेज देने होंगे। पीएम किसान ट्रैक्टर योजना में आवेदन करते समय आपके पास आधार कार्ड, जमीन के कागजात, बैंक डिटेल्स, पासपोर्ट साइज फोटो आदि दस्तावेज होने चाहिए।

ये भी पढ़ें- सिर्फ 8000 रुपए देकर घर लाए Honda Activa 6G, देखें स्कूटर पर मिल रहा चकाचक ऑफर क

भारी डिस्काउंट पर खरीदें Maruti Alto CNG, 31 Km माइलेज के साथ उठाएं एडवांस फीचर्स का मजा

सिर्फ 25 हजार में खरीदें दमदार स्पोर्ट्स स्कूटर, नए कलर में मचा रही धूम


Latest News