नई दिल्लीः जून का महीना प्रचंड गर्मी का माना जाता है, जिसमें देशभर में मानसूनी बारिश भी दस्तक दे देती है। इस बार तो जैसे-जैसे बढ़ते तापमान ने जिंदगी को तपाया है, ठीक वैसे ही महंगाई ने भी लोगों का पसीना निकालने में कोई कसर अधूरी नहीं छोड़ी है। पेट्रोल-डीजल की कीमतों से लेकर खाद्य पदार्थ व रसोई गैस सिलेंडर की कीमतें खूब बढ़ती दिखाई दी, जिससे लोगों की जेब का आर्थिक बजट भी बिगड़ा हुआ चल रहा है।

अब जून का महीना समाप्ति की ओर जा रहा है। अब देशभर में बरसात भी लगने जा रही है, जिस लेकर कई इलाकों में इंतजार भी किया जा रहा है। इस बीच अगले महीने यानि 1 जुलाई से रसोई गैस सिलेंडर के दाम बढ़ने जा रहे हैं, जो आम लोगों को एक झटके के बराबर होगा। सिलेंडर के दाम बढ़ने के अलावा कई और बदलाव भी देखने को मिलेंगे, जिन्हें जान लेना जरूरी है।

  • क्रिप्टोकरेंसी पर भरना होगा टीडीए

क्रिप्टोकरेंसी में पैसा लगाने वालों सरकार ने एक और झटका दे दिया है। क्रिप्टोकरेंसी पर 30 प्रतिशत टैक्स लगाने के बाद टीडीएस भी भरना पड़ेगा। एक जुलाई से क्रिप्टो में पैसा लगाने वालों को 1 फीसदी टीडीएस भी देना होगा।

  • राष्ट्रीय राजधानी में खत्म होगा प्रॉपर्टी टैक्स

आर्थिक राजधानी दिल्लीवासियों के लिए बड़ी काम खबर है। अगले महीने की पहली तारीख से दिल्ली में प्रॉपटी पर टैक्स में छूट खत्म होने जा रही है। दिल्ली में आप 30 जून तक प्रॉपर्टी टैक्स जमा कर देते हैं तो आपको 15 प्रतिशत की छूट मिलेगी। 30 जून के बाद यह डिस्काउंट नहीं दिया जाएगा।

  • रसोई गैस की कीमतों में हो सकता है इतना इजाफा

नए महीने की पहली तारीख को एलपीजी गैस कीमतों में बदवाल होता है। 1 जुलाई को इनकी कीमतों में बढ़ोतरी हो सकती है। हर महीने की पहली तारीख को घरेलू और कॉमर्शियल एलपीजी गैस की कीमते तय होती हैं। सूत्रों की माने तो एक जुलाई से गैस सिलेंडर की कीमत में 40 रुपये की बढ़ोतरी होना संभव मानी जा रही है।

यहां भी जरूर पढ़े : Old Coins : अगर आपके पास नहीं है कोई जॉब,तो पुराने सिक्कों को बेचकर खड़ा करें करोड़ों का बिजनेस 

यहां भी जरूर पढ़े : Earn Money: 100 रुपये का ये नोट आपको रातों रात बना देगा लखपति

Recent Posts