नई दिल्ली: अब इस योजना से जुड़े किसानों को जल्द ही नई खुशखबरी मिलने वाली है। जिसे लेकर लोगों में अभी से उत्साह देखा जा रहा है।

जानकारी के मुताबिक अब चर्चा है कि पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi Scheme) की किस्त की राशि बढ़ाई जाने की संभावना है। अब सरकार जल्द ही 2,000 रुपये की जगह 4,000 रुपये की किस्त का ऐलान करने जा रही है जिसकी वजह से काफी फायदा हो सकता है।

इससे 10 करोड़ से ज्यादा किसानों को फायदा होने जा रहा है। 12वीं किस्त में यह राशि 4,000 रुपये आने जा रही है। सरकार ने आधिकारिक तौर पर ऐसी कोई घोषणा नहीं किया है, लेकिन कई जगह पर इसको लेकर दावा किया जा रहा है।

वर्तमान में केंद्र सरकार पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Scheme) के लाभार्थियों को 2,000 रुपये की तीन किस्तों में सालाना 6,000 रुपये प्रदान करने का कार्य करने जा रही है।

अब इस वृद्धि के साथ देखा जाए तो 4,000 रुपये, हर साल तीन किस्तों में 12,000 रुपये देने का कार्य किया जाता है। इससे करीब 12 करोड़ किसानों को फायदा होने जा रहा है। इससे सरकार का उद्देश्य लोगों को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने की उम्मीद लगाई गई है, ताकि वे अपनी फसलों की देखभाल कर फायदा ले सकते हैं

खाते में पहुंच चुकी है इतनी किश्त

पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Scheme) के तहत देखा जाए तो सरकार अब तक 2,000 रुपये की 11वीं किस्त ट्रांसफर करने का कार्य कर चुकी है। सरकार ने आधिकारिक तौर पर इसकी घोषणा नहीं किया गया है, लेकिन जानकारी के मुताबिक किस्त की रकम बढ़ाने का दावा बड़े पैमाने पर करने का कार्य किया जा रहा है।

जानिए किस्त के पैसे कैसे कर सकते हैं चेक

सबसे पहले प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाना होता है ।
यहां किसान कॉर्नर पर क्लिक करें।ऐसा करते ही एक नया पेज खुल जाता है।
यहां लाभार्थी सूची विकल्प का चयन करना होता है।
अब फॉर्म खुल जाता है।
इसमें सबसे पहले राज्य का नाम, फिर जिला, ब्लॉक और गांव का चयन करना अहम होता है।
मांगी गई सभी जानकारियां भरने के बाद गेट रिपोर्ट पर क्लिक करना होता है।
ऐसा करते ही आपके सामने आपके गांव की पीएम किसान योजना के लाभार्थियों की सूची खुलना शुरू हो।जाती है।

यहां भी जरूर पढ़े : Old Coins : अगर आपके पास नहीं है कोई जॉब,तो पुराने सिक्कों को बेचकर खड़ा करें करोड़ों का बिजनेस 

यहां भी जरूर पढ़े : Earn Money: 100 रुपये का ये नोट आपको रातों रात बना देगा लखपति

Recent Posts