KCC से लोन लेने वाले किसान खुश, सरकार कर रही पूरा कर्ज माफ, देखिए

Avatar photo

By

Govind

KCC: सरकार नई-नई योजनाओं के जरिए देश के किसान भाइयों को बड़ा आर्थिक लाभ पहुंचा रही है और इससे देश के किसान तरक्की कर रहे हैं। सरकार की अब तक की सबसे बड़ी योजना पीएम किसान योजना का लाभ देश के करोड़ों किसानों को मिल रहा है और इस योजना की चर्चा पूरी दुनिया में हो रही है.

अब उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से राज्य के किसान भाइयों को लेकर एक बड़ी खबर सामने आ रही है, जिसमें कहा जा रहा है कि राज्य के किसानों द्वारा केसीसी से लिया गया कर्ज योगी सरकार माफ करने जा रही है. ऊपर। इसके लिए राज्य सरकार की ओर से किसान कर्ज माफी योजना भी शुरू की गई है, जिसकी इन दिनों खूब चर्चा हो रही है.

आपको बता दें कि अगर आप किसान हैं और सरकार से अपना केसीसी लोन माफ करवाना चाहते हैं तो आपको इस योजना के लिए आवेदन करना होगा। किसान कर्ज माफी योजना के लिए आवेदन करने के लिए आपको नीचे बताई गई विधि का उपयोग करना होगा।

किन किसानों का कर्ज होगा माफ?

सरकार राज्य के किसानों का कर्ज माफ करेगी, लेकिन इसके लिए कुछ नियम और शर्तें भी बनाई गई हैं, ताकि सिर्फ उन्हीं किसानों को कर्ज माफी का लाभ मिल सके जिनकी आर्थिक स्थिति वाकई खराब है. केवल उन्हीं किसानों का कर्ज माफ होगा जिनके पास अपनी जमीन है और उन्होंने अपनी जमीन पर खेती के लिए किसान क्रेडिट कार्ड के जरिए कर्ज लिया है.

इसके अलावा जिन किसानों के पास खेती की जमीन के साथ-साथ ट्रैक्टर और अन्य चार पहिया वाहन हैं, उनका भी कर्ज सरकार माफ नहीं करेगी. इस योजना के माध्यम से केवल पात्र किसानों का ही कर्ज माफ किया जाना है और जिस तरह पीएम किसान योजना में केवल पात्र किसान ही किस्त का लाभ उठा सकते हैं, उसी तरह इस योजना में भी नियम बनाए गए हैं।

राज्य में ऐसे कई किसान हैं जो कर्ज में डूबे हुए हैं और उन्हें सरकार से वित्तीय लाभ की सख्त जरूरत है। ऐसे में सरकार की यह योजना उनके लिए काफी उपयोगी साबित होने वाली है. सरकार इस योजना के तहत राज्य के किसानों का 1 लाख रुपये तक का कर्ज माफ करने जा रही है.

सरकार द्वारा शुरू की गई इस किसान ऋण माफी योजना का लाभ केवल उत्तर प्रदेश के स्थाई किसान ही उठा सकते हैं। इसके अलावा किसान की उम्र 18 साल से अधिक होने पर ही उसे इस योजना के तहत लाभार्थी माना जाएगा. इस योजना के लिए सरकार ने राज्य के 19 अलग-अलग जिलों के लिए 200 करोड़ रुपये माफ करने की योजना बनाई है और राज्य के किसान जल्द ही इस योजना का लाभ उठाना शुरू कर देंगे.

आवेदन कैसे करें

राज्य सरकार द्वारा संचालित इस योजना का लाभ उठाने के लिए किसान भाइयों को यूपी सरकार के कृषि विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और वहां से अपना आवेदन ऑनलाइन जमा करना होगा। आवेदन के बाद सत्यापन कार्य पूरा होने और उसमें सभी जांच होने के बाद नियमों के तहत आने वाले किसानों का कर्ज माफ कर दिया जाएगा.

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App