Homeबिजनेसकिसानों को सुबह होते ही मिली खुशखबरी, सरकार इतने रुपये तक का...

किसानों को सुबह होते ही मिली खुशखबरी, सरकार इतने रुपये तक का कर्ज करेगी माफ, जानिए जरूरी शर्तें

नई दिल्लीः बीते सालों से केंद्र व राज्य सरकारें किसानों की मदद को आगे आ रही हैं, जिससे हर किसी को फायदा भी मिल रहा है। देशभर में अब कई ऐसी योजनाएं चल रही हैं, जिससे किसानों को रिकॉर्डतोड़ फायदा मिल रहा है। अगर आप भी लघु-सीमांत किसान हैं तो फिर यह खबर आपके लिए बड़े ही काम का साबित होने जा रही है। अब आपके पास कुछ कर्ज है तो चिंता करने की जरूरत नहीं है। सरकार कर्ज राहत योजना से आपको बिल्कुल फ्री कर देगी। इस योजना से किसानों दो-दो हाथ हो रहे हैं। इसका फायदा लेने के लिए कुछ शर्तें तय की गई हैं, जिनका पालन करना जरूरी होगा। अगर आप सभी शर्तों के अनुकूल हैं तो फिर आपका भविष्य उज्जवल होने जा रहा है।

  • इन किसानों को होगा कर्ज माफ

मानसूनी सीजन के दौरान इस बार उत्तर प्रदेश के तमाम इलाके ऐसे हैं, जहां बारिश नहीं थी। बारिश नहीं होने से किसानों की फसलें सूखे की चपेट में आ गई, जिसका नतीजा रहा कि लोगों को नुकसान उठाना पड़ा। अब इन किसानों की मौज आने जा रही है, क्योंकि सरकार ने 1 लाख रुपये तक का कर्ज माफ करने का मन बना लिया है। इसके लिए आपको यूपी का निवासी होना जरूरी है, योगी सरकार ने इस योजना की शुरुआ की है।

सीएम योगी ने किसान कर्ज राहत योजना 9 जुलाई 2017 को आरंभ की थी। इसके तहत लघु एवं सीमांत किसानों को एक लाख रुपये तक कर्ज माफी का लाभ दिया दिया जा रहा है। अब तक करीब 86 लाख किसानों को कर्ज से मुक्त कर दिया गया है।

इस बार भी पूर्वांचल के कई जिलों में सूखे के हालात बन गए, जिनमें गोरखपुर, बहराइच, गोंडा, देवरिया, अंबेडकर नगर, श्रावस्ती को सूखे में घोषित किया जा चुका है। यहां के किसानों की जिलाधिकारी द्वारा सूची बनाकर शासन को भेज दी है। अब योजना 2023 के लाभार्थियों की लिस्ट तैयार हो रही है, जिसे जल्द जारी कर दिया जाएगा।

  • यहां चेक करें अपना नाम

सबसे पहले उत्तर प्रदेश किसान कर्ज राहत योजना के इस लिंक https://www.upkisankarjrahat.upsdc.gov.in/पर क्लिक करें।

RELATED ARTICLES

Most Popular