नई दिल्लीः मोदी सरकार पिछले दो साल से किसानों और गरीबों के लिए खजाने का पिटारा खोले हुए है, जिसका बड़ी आबादी फायदा भी उठा रही है। इस बीच केंद्र सरकार एक बड़ा फैसला लेने जा रही है, जिसका करीब 12 करोड़ से ज्यादा किसानों को फायदा होगा।

अगर आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े हैं तो फिर आपकी खुशी का ठिकाना नहीं होना चाहिए, क्योंकि सरकार जल्द ही किस्त की राशि में बढ़ोतरी करने जा रही है। केंद्र सरकार अब जल्द ही किस्त की राशि बढ़ाकर 2,000 से सीधा 4,000 रुपये करने जा रही है, जो किसी बड़ी घोषणा से कम नहीं होगी।

माना जा रहा है कि सरकार दिवाली पर यह बड़ा गिफ्ट किसानों की झोली में डाल सकती है। वर्तमान में पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े लोगों को 2,000 रुपये की किस्त मिलती है। सरकार ने आधिकारिक तौर पर तो अभी ऐसा कोई बयान नहीं दिया है, लेकिन मीडिया की खबरों में यह बड़ा दावा काफी दिनों से किया जा रहा है।

इसे भी पढ़ेंः PMKSN: लो किसानों के खाते में आ गई 2,000 रुपये की किस्त! जानिए लेटेस्ट अपडेट

  • पीएम किसान सम्मान निधि की सालाना मिलती हैं इतनी किस्तें

केंद्र सरकार हर साल पीएम किसान सम्मान निधि की 2,000 रुपये की तीन किस्तों में 6,000 रुपये ट्रांसफर करती है, जिसे बढ़ाकर अब दोगना करने पर विचार चल रहा है। अगर इस विचार को अमलीजामा पहनाया जाता है तो फिर सालाना 4,000 रुपये की तीन किस्तों में 12,000 रुपये आने शुरू हो जाएंगे, जो किसी बड़ी उपलब्धि से कम नहीं होगा।

सरकार किस्त की राशि बढ़ाकर किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत करना चाहती है, जिससे फसलों की देखभाल करने के लिए किसी से पैसे लेने की जरूरत नहीं पड़े। इस योजना के अंतर्गत अब तक किसानों को 2,000 रुपये की 11 किस्तें मिल चुकी हैं।

  • जल्द आने वाली है 12वीं किस्त

मोदी सरकार पीएम किसान सम्मान निधि स जुड़े लोगों के अकाउंट में अब जल्द ही 2,000 रुपये की 12वीं किस्त ट्रांसफर करने जा रही है। माना जा रहा है कि सरकार अब दिवाली तक किसी भी दिन इस योजना की अगली यानि 12वीं किस्त ट्रांसफर करेगी। इससे पहले सरकार 11 किस्तें अकाउंट में भेज चुकी है।


Latest News