PM Kisan Samman Nidhi

नई दिल्ली: देशभर के किसानों के लिए अच्छी खबर है। दरअसल, प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत सरकार 12वीं क़िस्त में कुछ राशि और बढ़ाकर भेजने वाली है। इससे पहले सरकार ने इस योजना के तहत 11वीं क़िस्त जारी की थी और लाखों किसानों के अकाउंट में पैसा ट्रांसफर किया गया था। केंद्र सरकार लगातार किसानों की आय डबल करने के लिए कई बड़े फैसले ले रही है। इसी के तहत सरकार ने 12वीं क़िस्त में बढ़ोतरी की बात कही है। महंगाई के इस दौर में यूरिया और डीएपी के दाम बढ़ गए है। ऐसे में किसानों को आर्थिक रूप से समर्थ बनाने के उद्देश्य से सरकार ये सौगात देने जा रही है। सरकार की इस योजना के बाद देश के 12 करोड़ से ज्यादा किसानों को इसका लाभ मिलेगा।

मीडिया रिपोर्ट की मानें तो पीएम किसान सम्मान निधि के जरिए मिलने वाली राशि को दोगुना किया जा सकता है। हालांकि अभी तक यह साफ नहीं हुआ है कि बढ़ी हुई राशि को 12वीं किस्त में लागू किया जाएगा या नहीं। ऐसे कयास लगाए जा रहे है कि 12वीं किस्त में किसानों को 2000 रूपये की बजाय 4000 रूपये मिल सकते है। इस राशि को लेकर सरकार ने कोई घोषणा तो नहीं की है लेकिन ऐसी अटकलें लगाई जा रही है।

सालाना मिलते है 12,000 रुपये

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को सालाना 6000 रूपये तीन अलग-अलग किस्तों में प्रदान किए जाते है। किसानों को 2000 रूपये की किस्त 4 महीने के पीरियड में दी जाती है। लेकिन अब सरकार इस राशि को दोगुना करने की योजना बना रही है जिसके बाद सालाना 12,000 रूपये किसानों के खातों में ट्रांसफर किए जाएंगे। इसका एकमात्र उद्देश्य किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत बनाना है।

योजना के तहत अब तक मिली कुल 11 किस्तें
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत अभी तक किसानों के खातों में 2000 रूपये की 11 किस्ते भेजी जा चुकी है। अब सभी किसानों को 12वीं क़िस्त का इंतजार है.

ऐसी चेक करें पीएम-किसान राशि

– इसके लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं।
-इसके बाद वेबसाइट पर दिए गए फार्मर कॉर्नर पर क्लिक करें
-अगले टैब में बेनेफिशरी लिस्ट पर क्लिक करें।
-आगे मांगी गई सभी जानकारी दर्ज करें और गेट रिपोर्ट पर क्लिक करें।
-अगली स्क्रीन पर आपके सामने लिस्ट आ जाएगी जिसमें आप अपना नाम चेक कर सकते है।

यहां भी जरूर पढ़े : Old Coins : अगर आपके पास नहीं है कोई जॉब,तो पुराने सिक्कों को बेचकर खड़ा करें करोड़ों का बिजनेस 

यहां भी जरूर पढ़े : Earn Money: 100 रुपये का ये नोट आपको रातों रात बना देगा लखपति

Recent Posts