नई दिल्लीः अगर आपका जॉब करते हुए पीएफ कट रहा है तो फिर यह खबर आपके बड़े ही काम आने वाली है। पीएफ काटने वाली संस्था ईपीएफओ ने करीब 6 करोड़ से ज्यादा खाताधारकों के अकाउंट में ब्याज का पैसा ट्रांसफर कर दिया है। ईपीएफओ के मुताबिक अब तक कुल 22.55 करोड़ रुपये खातों में ब्याज का पैसा ट्रांसफर हो चुका है।

बीते दिन EPFO ने एक ट्वीट कर यह जानकारी साझा की है। बताया कि वित्त वर्ष 2020-21 के लिए 22.55 करोड़ खातों में सालाना 8.50 प्रतिशत के हिसाब से ब्याज ट्रांसफर कर दिया गया है। आपके PF खाते में भी आ चुका होगा, अगर अभी तक आपको SMS नहीं आया है तो आप घर बैठे आसानी से चेक कर सकते हैं।

ऐसे करें चेक

  • मैसेज कर पता लगाएं रकम

SMS के जरिये भी PF बैलेंस चेक कर सकते हैं। इसके लिए रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 7738299899 पर SMS भेजना होगा। जैसे ही आप SMS करेंगे, वैसे ही EPFO आपको आपके पीएफ योगदान और बैलेंस की जानकारी भेज देगा। SMS भेजने का तरीका भी बेहद आसान है।

इसके लिए आपको ‘EPFOHO UAN’ लिखकर 7738299899 पर भेजना होगा। यह सुविधा 10 भाषाओं अंग्रेजी, हिन्दी, पंजाबी, गुजराती, मराठी, कन्नड़, तेलुगू, तमिल, मलयालम और बांग्ला में उपलब्ध है. इस जानकारी के लिए आपका UAN, पैन और आधार लिंक होना जरूरी है।

  • मिस्डकॉल भी बन रही मददगार

अब आप सिर्फ एक मिस्ड कॉल पर अपने पीएफ अकाउंट की सारी डिटेल जान सकते हैं. EPFO ने ये (011-22901406) नंबर जारी किया है। आपको सिर्फ अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से इस पर मिस्ड कॉल देनी होगी। जैसे ही आप इस नंबर पर कॉल करेंगे, कुछ सेकंड रिंग के बाद फोन कट जाएगा और फिर खाते की पूरी जानकारी मैसेज के जरिये पहुंच जाएगी।

Recent Posts

Sachin Kumar

साल 2018-20 तक हरिभूमी में डेस्क पर काम किया, जहां खबरों की प्रुखता पर प्लानिंग की।...