HomeबिजनेसEPFO: पीएफ कर्मचारी खुशी से उठे झूम, अकाउंट में आए 48,000 रुपये,...

EPFO: पीएफ कर्मचारी खुशी से उठे झूम, अकाउंट में आए 48,000 रुपये, फटाफट यूं करें चेक

नई दिल्लीः पीएफ कर्मचारियों के लिए केंद्र सरकार ने एक बार फिर धन का बारिश कर दी है, जिसे लेकर लोगों में काफी उत्साह देखने को मिल रहा है। सरकार ने पीएफ कर्मचारियों को ब्याज का पैसा ट्रांसफर करना शुरू कर दिया है। अगर आपके घर में भी कोई किसी व्यक्ति का पीएफ कट रहा है तो फटाफट चेक कर सकते हैं।

मोदी सरकार ने इस वित्तीय साल के लिए 8.1 प्रतिशत ब्याज देने का ऐलान किया था, जो राशि बाकी वर्ष के अपेक्षा तो बहुत कम थी। इससे पिछले साल भी कर्मचारियों के अकाउंट में 8.5 फीसदी ब्याज की राशि ट्रांसफर की गई थी।

इस बार ब्याज से करीब 7 करोड़ कर्मचारियों को लाभ होगा। किया जा रहा है। आप सोच रहे होंगे कि 8.1 प्रतिशत के ब्याज के हिसाब से अकाउंट में कितनी रकम आएगी। यह जानने के लिए आपको पूरी खबर पढ़ने की जरूरत होगी।

  • अकाउंट में आए इतने हजार रुपये

पीएफ कर्मचारी होने के चलते आपको यह भी जानना जरूरी होगा कि आपके अकाउंट में कितनी रकम ट्रांसफर की गई है। अगर आपके पीएफ अकाउंट में 5 लाख रुपये जमा हैं तो फिर ब्याज के तौर पर 40,,0000 रुपये ट्रांसफर किये गये हैं। इतना ही नहीं अगर आपके पीएफ खाते में 7 लाख रुपये पड़े हैं तो फिर ब्याज के 56 हजार रुपये डाले गए हैं, जिसके बाद कर्मचारियों के चेहरे पर काफी खुशी देखने को मिल रही है।

अगर आपके खाते में 6 लाख रुपये पड़े हैं तो फिर ब्याज के रूप में 48,000 रुपये भेजे गए हैं। आप सोच रहे होंगे कि यह राशि कैसे चेक होगी, तो इसके लिए आपको दफ्तर के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं है। आप आराम से घर बैठे अपना पीएफ अकाउंट चेक कर सकते हैं।

  • यूं चेक करें ब्याज का पैसा

पीएफ कर्मचारी को पहले epfindia.gov.in पर विजिट करने की जरूरत होगी।

फिर आपको ‘Click Here to Know your EPF Balance’ के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

इसके बाद epfoservices.in/epfo/ के पेज पर रिडायरेक्ट लिंक के द्वारा भेज दिया जाएगा। फिर आप Member Balance Information’ के ऑप्शन पर क्लिक करने की जरूत होगी।

फिर राज्य का चयन करने की जरूरत होगी। अपने राज्य की EPFO ऑफिस वेबसाइट लिंक पर क्लिक करना होगा।

फिर PF Account Number’, नाम और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर दर्ज करना करें।

RELATED ARTICLES

Most Popular