HomeबिजनेसEPFO: पीएफ कर्मचारी हुए मालामाल, खाते में आए ब्याज के 80 हजार...

EPFO: पीएफ कर्मचारी हुए मालामाल, खाते में आए ब्याज के 80 हजार रुपये से ज्यादा, यूं करें चेक

नई दिल्लीः पीएफ कर्मचारियों की किस्मत जाग गई है, जो काफी दिनों से इंतजार भी कर रहे थे। केंद्र की मोदी सरकार ने पीएफ कर्मचारियों के अकाउंट में ब्याज के पैसे ट्रांसफर करने शुरू कर दिये हैं, जिसका फायदा करीब 7 करोड़ लोगों को होना तय माना जा रहा है। अभी काफी कर्मचारी ऐसे भी माने जा रहे हैं, जिनके अकाउंट में पीएफ का पैसा नहीं आया है।

अगर आपका कहीं जॉब करते हुए पीएफ कट रहा है और खाते में ब्याज का पैसा नहीं आया तो फिर टेंशन लेने की जरूरत नहीं है। सरकार ने तो वैसे पैसा जारी कर दिया है, ईपीएफओ अपने सहूलियत के हिसाब से ट्रांसफर करने का काम क रही है।

दरअसल मोदी सरकार ने वित्तीय साल के लिए 8.1 प्रतिशत ब्याज देने का ऐलान किया था, जो राशि पिछले चालीस साल के इतिहास में सबसे कम बताई जा रही थी। सरकार ने इससे पहले वित्तीय साल में भी पीएफ कर्मचारियों को 8.5 फीसदी ब्याज दिया था। कर्मचारियों को इस बार थोड़ी निराशा जरूरी मिली थी, लेकिन सरकार ने इसकी वजह कोरोना में हुआ नुकसान बताया था।

  • जानिए खाते में आया कितना ब्याज

पीएफ कर्मचारी सोच रहे होंगे कि कितना ब्याज अकाउंट में आया है। आपको जानकर हैरानी होगी, क्योंकि हम यह टेंशन खत्म करने जा रहे हैं। सरकार ने कुल जमा पर 8.1 फीसदी ब्याज ट्रांसफर किया है। इस हिसाब से अगर आपके पीएफ अकाउंट में 7 लाख रुपये जमा हैं तो फिर 56,000 का ब्याज ट्रांसफर किया गया है। इतना ही नहीं आपके आपके अकाउंट में अगर 10 लाख रुपये पड़े हैं तो फिर 81,000 रुपये की राशि डाली गई है।

  • जानिए कैसे चेक करें रकम

आपको पीएफ की रकम देखने के लिए टेंशन लेने की आवश्यकता नहीं है।

पीएफ रकम चेक करने के लिए सबसे पहले EPFO की वेबसाइट पर जाना होगा।
Our Services में ड्रॉपडाउन कर ‘For Employees’ ऑप्शन का चयन करने की जरूरत होगी।
मेंबर पासबुक पर क्लिक करने के बाद UAN नंबर और पासवर्ड सबमिट कर लॉग इन की जरूरत होगी।
यूजर अपने PF अकाउंट को सेलेक्ट करेंगे तो उन्हें अपने खाते का बैलेंस दिख जाएगा।

 

RELATED ARTICLES

Most Popular