नई दिल्ली: मई के AICPI Index में 1.3 फीसदी की बढ़ोतरी होना शुरु हो गई है। जिसके बाद महंगाई भत्ते (dearness allowance) में 5% की बढ़ोती होने जा रही है।वही हाउस रेंट अलाउंस में भी 3% की बढोतरी होने की संभावना है। अगर ऐसा हुआ तो सैलरी में 40000 तक सैलरी बढने की पूरी उम्मीद है।

वर्तमान में केन्द्रीय कर्मचारियों को 34% DA का फायदा दिया जा रहा है। चुंकी साल में दो बार केन्द्रीय कर्मचारियों का DA बढ़ना शुरु हो जाता है। पहली बढ़ोतरी मार्च में हो चुकी है और अब दूसरी बढोतरी जुलाई में होना बाकी रह गया है।

हाल ही में मई के AICPI Index आंकड़ों के अनुसार देखा जाए तो अखिल भारतीय सीपीआई-आईडब्ल्यू 1.3 अंकों की वृद्धि के साथ 129.0 रहा, ऐसे में जुलाई में महंगाई भत्ते (dearness allowance) में करीब 5-6% तक वृद्धि तय समझी जा रही है।

हालांकि अभी जून के आंकडे आना बाकी है, इसका बाद तस्वीर साफ होने जा रही है।इसका लाभ 47 लाख कर्मचारियों और 68 लाख पेंशनभोगियों को होने जा रहा है।

जानकारी की मानें तो अगर AICPI इंडेक्स में मार्च, अप्रैल और मई की तरह जून के अंकों में भी बढ़ोतरी होना शुरु हो गई है तो डीए में 6% तक इजाफा देखने को मिलने जा रहा है।

माना जा रहा है कि अगर AICPI इंडेक्स जून में 132 के पार पहुंचना शुरु हो जाता है तो महंगाई भत्ते(dearness allowance) में बड़ी बढोतरी होगी और सैलरी में भी ढ़ाई लाख से ज्यादा उछाल देखने को मिलने की संभावना है। 7th वही कर्मचारियों की बेसिक सैलरी 18,000 रुपये है तो 7,200 रुपये/माह और 12,960 रुपये सालाना वृद्धि होने जा रही है।

HRA में भी 3% की होगी बढ़ोतरी

महंगाई भत्ते (dearness allowance) के अलावा 7वें वेतन आयोग (7th pay commission) के केंद्रीय कर्मचारियों को बात करें तो हाउस रेंट अलाउएंस का लाभ मिलना शुरु हो जाता है। वर्तमान में HRA शहर की कैटेगरी के हिसाब से 27 फीसदी, 18 फीसदी और 9 फीसदी की दर से दिया जाना अहम माना जा रहा है।

यहां भी जरूर पढ़े : Old Coins : अगर आपके पास नहीं है कोई जॉब,तो पुराने सिक्कों को बेचकर खड़ा करें करोड़ों का बिजनेस 

यहां भी जरूर पढ़े : Earn Money: 100 रुपये का ये नोट आपको रातों रात बना देगा लखपति

Recent Posts