कर्मचारियों को मिलने वाली है खुशखबरी, DA और पेंशन में हो सकती है बढ़ोतरी

By

Timesbull

नई दिल्ली: नए साल 2023 में सरकार केंद्रीय कर्मचारियों की बात करें तो अहम तोहफा मिलने जा रहा है। इनमें डीजे और पेंशन को लेकर कर्मचारियों को देखने की बात करें तो काफी अधिक उम्मीद लगाई जा रही है। अब महंगाई को लेकर सरकार की तरफ से गिनती होना शुरु हो चुकी है। 31 जनवरी को महंगाई के नए आंकड़े आने के साथ ही पता चलेगा कि इस वर्ष की पहली तिमाही में केंद्रीय कर्मचारियों की पेंशन और वेतन को लेकर कितनी अधिक बढ़ोतरी हो सकती है। नवंबर 2022 तक के आंकड़ों के मुताबिक केंद्रीय कर्मचारियों की के महंगाई भत्ते की बात करें तो 3% के आसपास वृद्धि का अनुमान लगाया जा रहा है।


जानकारी के मुताबिक 1 मार्च 2023 को होने वाली कैबिनेट बैठक में केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते की बात करें तो बढ़ोतरी पर अंतिम निर्णय जल्द ही लेने की उम्मीद लगाई जा रही है। यदि ऐसा हो जाता है तो 31 मार्च से केंद्रीय कर्मचारियों को 31 मार्च से बढ़ने वाला वेतन तथा पेंशनर्स को अधिक पेंशन मिलने की उम्मीद लगाई जा रही है। इसके साथ ही जनवरी तथा फरवरी माह का पैसा भी एरियर के अलावा खाते में आने की पूरी उम्मीद लगाई जा रही है।

आज के समय में जिस प्रकार से बात की जाए तो महंगाई बढ़ना शुरु हो चुकी है। उसे देखते हुए केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 3 फीसदी तक की बढ़त किया जा सकता है। आपको बता दें कि AICPI के आकड़ो के मुताबिक देखा जाए तो साल में दो बार महंगाई भत्ते को बढ़ाने को लेकर फैसला लिया जा सकता है। पहली बढ़ोतरी जनवरी और दूसरी जुलाई में होने की उम्मीद लगाई जा रही है।

आपको जानकारी के लिए बताना चाहते हैं कि 18 माह DA बकाया हो चुका है। उम्मीद की जा रही है की इस वर्ष की शुरुआत में सरकार कोई रास्ता निकाल करने के बाद इस दिक्कत से छुटकारा मिल जाएगा। कर्मचारी संगठन लगातार रुके हुए महंगाई भत्ते की मांग होना शुरु हो चुकी है। जिसको देखकर देखा जाए तो DA को मुश्त भी दिया जा सकता है। यदि ऐसा होता है तो प्रत्येक कर्मचारी के खाते में 2.18 लाख रुपये तक आने जा रहे हैं।

 

Timesbull के बारे में
For Feedback - [email protected]
Share.