नई दिल्लीः अगर आप असंगठित वर्ग से आते हैं तो फिर यह खबर आपके लिए किसी वरदान से कम नहीं है, क्योंकि सरकार ऐसे लोगों के लिए अब तमाम जनकल्याणकारी योजनाएं चला रही है। आप आराम से इस योजना का फायदा ले सकते हैं। सबसे पहले तो आपका ई-श्रम कार्ड बना हुआ होना जरूरी है, जिनको सरकारें बड़े-बड़े लाभ मुहैया कराती है।

ई-श्रम कार्डधारकों के लिए सरकार ने कई ऐसी योजनाएं चलाई हैं, हर किसी को मोटा फायदा हुआ है। अगर आप गरीबी श्रेणी में आते हैं और आपका ई-श्रमा कार्ड बना हुआ नहीं तो फिर जल्द यह काम करवा लें। इसकी वजह कि सरकार अब जल्द ही एक बार अगली किस्त ट्रांसफर करने जा रही है, जिसे लेकर लोगों के चेहरे पर काफी रौनक दिखाई दे रही है।

सरकार वैसे भी ई-श्रम कार्ड धारकों को हर महीना 500 रुपये की किस्त मुहैया कराती है, जिसका फायदा आफ आराम से ले सकते हैं। वैसे भी इस योजना जुड़े लोगों को 500 रुपये प्रतिमाह देने का नियम है। अब अगली किस्त किसी भी समय जारी की जा सकती है।

वैसे सरकार ने किस्त जारी करने की जानकारी आधिकारिक तौर पर तो साझा नहीं की है, लेकिन मीडिया की रिपोर्ट्स में यह बड़ा दावा किया जा रहा है। जल्द ही इसके लिए आपको रजिस्ट्रेशन करवाने की जरूरत होगी।

  • जानिए किन लोगों को मिलेगा फायदा

नाई
धोबी
रेहड़ी पटरी वाले
रिक्शा-ठेला चालक
दर्जी
मोची

फल-सब्जी बेचने वाले लोगों को ई-श्रम कार्ड का फायदा मिलेगा। ।

  • जानिए जरूरी पात्रता क्या होनी चाहिए

सबसे पहले आवेदक की आयु 16-59 साल के बीच होना जरूरी है।
आवेदक असंगठित क्षेत्र में काम करने वाला व्यक्तित हो।
अन्य किसी सरकारी योजना से लाभान्वित ना हो।
ईपीएफओ या एनपीएस से न जुड़ा हो आदि।

जानकारी के लिए बता दें कि पात्र लोगों के बैंक खाते में जल्द ही 500 रुपये की अगली किस्त ट्रांसफर की जाती सकती है। ऐसे में अगर आप अब तक योजना से नहीं जुड़े हैं, तो आप इसमें आवेदन करने की जरूरत होगी।


Latest News