HomeबिजनेसE-SHRAM CARD: आपके पास ई-श्रम कार्ड तो फिर सरकार दे रही 2...

E-SHRAM CARD: आपके पास ई-श्रम कार्ड तो फिर सरकार दे रही 2 लाख रुपये का फायदा, जानिए कैसे

नई दिल्लीः अगर आपका ई-श्रम कार्ड बना हुआ है तो फिर यह खबर आपके लिए बड़े ही काम की साबित होने जा रही है। सरकार ने अब एक ऐसी सुधिवा का आरंभ कर दिया है, जिससे आप मालामाल होने का सपना आराम से साकार कर सकते हैं। सरकार की धांसू स्कीम इन दिनों लोगों के बीच गदर मचा रही हैं, जिसका फायदा आप आराम से प्राप्त कर सकते हैं।

सरकार अब ई-श्रम कार्डधारकों के लिए एक बीमा कवर स्कीम लेकर आई है, जिसमें मोटी लाभ दिया जा रहा है। सरकार की ओर से ई-श्रम कार्डधारकों को अब 2 लाख रुपये तक का बीमा कवर मुहैया कराया जा रहा है। यह दुर्घटना बीमा है, जिसमें अगर विकलांप हो जाए तो एक लाख तक की राशि दी जा रही है। इसके अलावा भी कई बड़े फायदे दिए जा रहे हैं। अगर आप भी ई-श्रम कार्ड का फायदा लेना चाहते हैं तो फिर यह खबर ध्यान से पढ़ने की जरूरत होगी.

  • ई-श्रम कार्ड पर ये भी मिल रहे फायदे

इतना ही ई-श्रम कार्डधारकों को और भी कई बंपर फायदे मिल रहे हैं, जिसका आप आराम से लाभ ले सकते हैं। ई-श्रम कार्ड योजना के अंतर्गत सरकार रजिस्टर्ड श्रमिकों को मुफ्त साइकिल, मुफ्त सिलाई मशीन, बच्चों को छात्रवृत्ति प्रदान की जा रही है। श्रमिकों ने यह कार्ड बनवाया है, वे घर बनवाने के लिए आसानी से कर्ज प्राप्त कर सकते हैं।

  • जानिए किन कागजों की होगी जरूरत

आधार कार्ड
आधार से जुड़ा हुआ मोबाइल नंबर
बैंक अकाउंट नंबर
आय का प्रमाण पत्र
निवास प्रमाण पत्र
पासपोर्ट साइज फोटो
आईएफएससी कोड

  • यहां कराएं ऑनलाइन

आप ई-श्रम कार्ड धारक हैं तो फिर ऑफिशियल साइट eshram.gov.in पर जाकर ऑनलाइनल कराने का काम आराम से कर सकते हैं। यहां स्वयं रजिस्ट्रेशन सेक्शन में जाकर अपना आधार नंबर दर्ज करने की जरूरत होगी। इसी सेक्शन में आपको बैंक की डिटेल और मोबाइल नंबर दर्ज करना अनिवार्य होगा। इसके बाद आपका ई-श्रम कार्ड बन जाएगा. आप बाद में इसी पोर्टल पर चाहें तो जरूरी सुधार कर सकते हैं।

 

RELATED ARTICLES

Most Popular