Homeबिजनेसई-श्रम कार्डधारकों की बल्ले-बल्ले, अकाउंट में किस्त के आए इतने हजार रुपये,...

ई-श्रम कार्डधारकों की बल्ले-बल्ले, अकाउंट में किस्त के आए इतने हजार रुपये, फटाफट करें चेक

नई दिल्लीः कुछ दिन पहले केंद्र सरकार ने बड़ी संख्या में देशभर में ई-श्रम कार्ड बनवाने का काम किया था, जिसके बाद लोगों को फायदा भी मिला है। सरकार ने समय-समय पर हर महीने के हिसाब से किस्त के पैसे दिए हैं। अगर आपका ई-श्रम कार्ड बना हुआ है तो फिर यह खबर आपके लिए बड़े ही काम की साबित होने जा रही है।

सरकार ने हाल ही में किस्त के 2,000 रुपये खाते में ट्रांसफर कर दिए हैं, जिसका आसानी से लाभ उठा सकते हैं। अगर आप इस किस्त से वंचित रह गए और असंगठित वर्ग से ताल्लुक रखते हैं तो फिर ई-श्रम कार्ड बनवाने में बिल्कुल भी देरी नहीं करें। सरकार पहले भी लोगों के खाते में पैसे भेज चुकी है। आप अब इन 2,000 रुपये को देखने के लिए बैंक जा सकते हैं या फिर घर बैठे चेक कर सकते हैं।

  • जानिए कैसे चेक करें लाभ

सरकार ने हाल में ई-श्रम कार्डधारकों के अकाउंट में 2,000 रुपये ट्रांसफर किये हैं, जिसके बाद लोगों के चेहरे पर काफी उत्साह देखने को मिल रहा है। अगर आपके मोबाइल पर किसी कारण वश मैसेज नहीं आया है तो फिर आप आराम से मैसेज कर सकते हैं। आप पास में ही जन सूचना केंद्र पहुंचकर यह जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

इसके अलावा आप E Shram Card Status Check पर जाकर खुद भी अपने अकाउंट से जुड़ी जानकारी ले सकते हैं। बता दें कि सरकार की ओर से ई-श्रम कार्ड योजना असंगठित क्षेत्र से जुड़े श्रमिकों के लिए शुरू की गई है। सरकार ने पहली बार असंगठित क्षेत्र के मजदूरों का डेटा इकट्ठा कराया है। इसके पीछे सरकार का मुख्य उद्देश्य ऐसे मजदूरों की संख्या का पता लगाना है। इससे भविष्य में गरीबों को लाभ मिलने में कोई दिक्कत नहीं होगी।

  • यूं चेक करें पैस

आप आराम से घर बैठे भी मोबाइल से पैसे चेक कर सकते हैं, जिसके लिए तरीका जानना जरूरी है। PFMS की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं। ऐसा करने पर आपको मोबाइल की स्क्रीन पर Know Your Payment विकल्प दिखाई देगा। इस विकल्प पर जाकर अपने बैंक का नाम, अकाउंट नंबर और वेरिफिकेशन कोड भरें और फिर सबमिट कर दें।

RELATED ARTICLES

Most Popular