E-Shram Card Balance Check 2022: आने लगा है E-Shram Card में 1000 रुपए! फटाफट इस प्रोसेस से करें चेक

By

Timesbull

नई दिल्ली: E-Shram Card Balance Check 2023: पिछले साल शुरु हुई ई-श्रम पोर्टल के माध्यम से लाखों लोगों को लाभ मिलने लगा है, जिसमें कई राज्य सरकारों ने खाते में पैसा भेजने शुरु कर दिए हैं।  इसके अलावा लाखों रुपए का इसमें लाभ दिया जा रहा है। यदि आपने भी ई-श्रम के पोर्टल (e-shram portal) पर रजिस्ट्रेशन कराया है तो आपके लिए खुशखबरी है।


आप को बता दें कि  26 अगस्त 2021 को ई-श्रम पोर्टल (https://register.eshram.gov.in) की  शुरुआत हुई थी।इस पोर्टल के अनौपचारिक क्षेत्र के श्रमिकों का डेटाबेस बनाया गया  है, जिससे सरकार को उन्हें अलग-अलग सामाजिक सुरक्षा और दूसरे कल्याणकारी योजनाओं का फायदा पहुंचाने में मदद मिलेगी।

केंद्र सरकार की ओर से सबसे बड़ी खुश खुशखबड़ी निकल कर आ रही है। हाल के खबरों में बताया जा रहा है कि  सभी ई श्रम कार्ड धारियों कि सभी ई श्रम कार्ड धारकों के खाते में केंद्र सरकार द्वरा अगली क़िस्त का राशि सभी के सीधे बैंक खाते में 1000 रूपये ट्रांसफर किया जा रहा है। इसकी आधिकारिक घोषणा सरकार के द्वारा कर दिया गया है।

जिससे आप भी अपने इस योजना में लिंक बैंक खातों के चेक कर सकते हैं जिससे लाभ मिल पाए हैं। अगर आप ई श्रम कार्ड के पोर्टल पर रजिस्टर नहीं तो फटाफट यहां पर रजिस्ट्रेशन कर लें। जिससे बैंक खाते में 1000 रूपये ट्रांसफर के अलावा लाखों रुपए का फायदा मिल पाए।

ऐसे फटाफट चेक करें बैंक खातों में 1000 रुपए

सबसे पहले बैंक खातों में लिकं फोन नंबर पर एट़क मैसेज आएगा। या फिर आप अपने पास बुक में देख सकते हैं । हालांकि आप को बता दें कि बैंक में जाकर अपनी पासबुक को प्रिन्ट करा सकते हैं।

ऐसे मिलता है 2 लाख रुपए का फायदा

बता दें कि सरकार ने ई-श्रम कार्ड धारकों को कई अन्य सुविधाओं से भी जोड़ा है। जिसमें आप स्कीम से जुड़कर पूरे 2 लाख रुपए का लाभ कमा सकते हैं। ऐसा इसलिए कि श्रम मंत्रालयऐसे सभी श्रमिकों को 2 लाख रुपए का बीमा कवर देता है। जिन्होने आपने ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराया है तो किसी भी हादसे में विकलांग होने पर आपको 2 लाख रुपए की धनराशि उपचार के लिए श्रम मंत्रालय की ओर से दी जाएग।

Timesbull के बारे में
For Feedback - [email protected]
Share.