नई दिल्लीः आपका ई-श्रम कार्ड बना हुआ है तो फिर यह खबर आपके लिए बड़े ही काम की साबित होने जा रही है। केंद्र सरकार इन दिनों ई-श्रम कार्ड धारकों पर मेहरबान होती दिख रही है। अब जल्द ही इस योजना से जुड़े लोगों के खाते में सरकार 500 रुपये की अगली किस्त भेजने जा रही है।

माना जा रहा है कि केंद्र सरकार 30 जून तक किस्त का पैसा ट्रांसफर कर देगी, जिसका करोड़ों लोगों को बड़े स्तर पर फायदा देखने को मिलेगा। इसे लेकर लोगों में अभी से उत्साह देखने को मिल रहा है। सरकार ने आधिकारिक तौर पर तो किस्त का पैसा भेजना का ऐलान नहीं किया है, लेकिन तमाम मीडिया रिपोर्ट्स में बड़े दावे किए जा रहे हैं।

वैसे सरकार इस योजना से जुड़े लोगों के खाते में पहली किस्त ट्रांसफर कर चुकी है। सरकार की इस योजना का मकसद गरीबों की आर्थिक सहायता प्रदान करना है। एक बार फिर केंद्र सरकार ई-श्रम कार्ड धारकों के लिए खजाने का पिटारा खोलने जा रही है।

  • अकाउंट में आते हैं इतने रुपये

ई-श्रम कार्ड योजना से जुड़ने के बाद कई तरह के फायदे दिए जा रहे हैं, जिससे जुड़कर आप लाभ उठा सकते हैं। इसमें हर महीने 500 रुपये का आर्थिक लाभ कार्डधारकों को दिया जाता है। इसके अलावा बीमा कवर जैसी कई अन्य सुविधाएं भी दी जाती है।

  • ऐसे करें चेक

किस्त जारी होने के बाद आप कई तरीकों से चेक कर सकते हैं कि आपके बैंक खाते में पैसे आए हैं या नहीं। पैसे आने पर आपके पास मैसेज आता है, जहां से आप जान सकते हैं कि आपको पैसे मिले हैं या नहीं।

वहीं, आप अपने नजदीकी एटीएम में जाकर चेक कर सकते हैं कि आपके खाते में पैसे आए हैं या नहीं। इसके अलावा आप एटीएम मशीन में जाकर भी चेक कर सकते हैं कि आपके खाते में दूसरी किस्त के पैसे आए हैं या नहीं।

यहां भी जरूर पढ़े : Old Coins : अगर आपके पास नहीं है कोई जॉब,तो पुराने सिक्कों को बेचकर खड़ा करें करोड़ों का बिजनेस 

यहां भी जरूर पढ़े : Earn Money: 100 रुपये का ये नोट आपको रातों रात बना देगा लखपति

Recent Posts