LIC Scheme

नई दिल्ली: LIC Scheme: भारतीय जीवन बीमा निगम देश की जानी-मानी बीमा कंपनी है। लाखों लोग इस पर भरोसा भी करते हैं और इससे जुड़े हैं। वहीं एलआईसी ((LIC) भी लोगों के लिए शानदार स्कीम लाता रहता है, जिनसे लोगों को काफी फायदा होता है और वह अपने भविष्य को सुरक्षित रख सकते हैं। LIC की ऐसी ही एक योजना है जिसमें एक बार निवेश करने पर जीवनभर एकमुश्त राशि दी जाती है।

एलआईसी ((LIC) की इस योजना का नाम सरल पेंशन योजना (Saral Pension Scheme) है। भारतीय जीवन बीमा निगम (Life Insurance Corporation of India) ने इस प्लान को 1 जुलाई 2021 को लॉन्च किया था। यह एक एक नॉन-लिंक्ड सिंगल प्रीमियम स्कीम है जिसमें आपको सिर्फ एक बार प्रीमियम जमा करना होगा और आपको जीवनभर पेंशन दी जाएगी। LIC Saral Pension Scheme को अगर पति-पत्नी चाहे तो दोनों साथ में भी ले सकते हैं।

इस योजना में निवेश कौन कर सकता है:

इस योजना में निवेश 40 साल से लेकर 80 साल का कोई भी व्यक्ति कर सकता है। आप इस पॉलिसी के लिए ऑफलाइन या ऑनलाइन दोनों तरीके से आवेदन कर सकते हैं। बता दें कि एलआईसी की इस पेंशन योजना में एक बार प्रीमियम देना होगा और पॉलिसी धारक को 12000 रूपये की मासिक पेंशन मिलती है। इस स्कीम में आप पॉलिसी शुरू होने की तारीख से 6 महीने के बाद किसी भी समय लोन भी ले सकते हैं।

इस योजना में पॉलिसी लेते ही पेंशन शुरू हो जाएगी। पॉलिसीधारक के पास हर महीने, तिमाही, छमाही या साल भर में एक बार पेंशन लेने का ऑप्शन होता है। प्लान में न्यूनतम एन्युटी 12,000 रुपये प्रति वर्ष है।

जो न्यूनतम खरीद मूल्य वार्षिक मोड होगा, वह चुने गए ऑप्शन और पॉलिसी लेने वाले की उम्र पर निर्भर करेगा। इसमें स्कीम लेने के लिए पैसा लगाने की कोई अधिकतम सीमा नहीं है। अगर मंथली पेंशन का फायदा लेना है तो कम से कम महीने में 1 हजार रुपये का निवेश करना होगा। वहीं तिमाही पेंशन के लिए कम से कम एक महीने में 3 हजार का निवेश करना होगा।

पेंशन पाने के मिलते हैं दो ऑप्शन:

आपको एलआईसी सरल पेंशन योजना में दो ऑप्शन मिलते हैं। पहला आप सिर्फ अपने लिए खरीद सकते हैं जिसमें आपको पेंशन मिलेगी और आपके मरने के बाद प्रीमियम का पूरा पैसा आपके नॉमिनी को मिलेगा।

दूसरा ऑप्‍शन है ज्‍वाइंट। इसमें आप आपकी पत्‍नी दोनों शामिल होते हैं। पहले आपको पेंशन मिलेगी आपके मरने के बाद आपकी पत्‍नी या पति को मिलेगी अगर दोनों का देहांत हो जाता है तो जमा किया हुआ पूरा रुपया आपके नॉमिनी को मिल जाएगा।

यहां भी जरूर पढ़े : Old Coins : अगर आपके पास नहीं है कोई जॉब,तो पुराने सिक्कों को बेचकर खड़ा करें करोड़ों का बिजनेस 

यहां भी जरूर पढ़े : Earn Money: 100 रुपये का ये नोट आपको रातों रात बना देगा लखपति

Recent Posts