Homeबिजनेसमहीने में कर लें सिर्फ 55 रुपये का इंतजाम फिर मिलेगी 36...

महीने में कर लें सिर्फ 55 रुपये का इंतजाम फिर मिलेगी 36 हजार की पेंशन, जानिए कैसे

नई दिल्ली: Pradhan Mantri Shram Yogi Mandhan Pension Yojana 2022.  आज के समय में हर कोई मार्केट में लगातार महंगाई बढ़ती जा रही है। जिससे जरूरत की चीजों के दाम बढ़ते जा रहे हैं, यही कारण है कि लोग अपने भविष्य के लिए सेविंग करना चाहते हैं, जिससे बुढ़ापा आराम से कटे हैं। वह अगर आप ऐसे खास स्कीम को सर्च कर रहे हैं जिसमें कम निवेश से बुढ़ापे पर खर्च काम आ तो यहां पर बताई गई स्कीम में निवेश कर सकते हैं।

आप को बता दें कि केन्द्र में मोदी सरकार ने लोगों के लिए कई कल्याणकारी स्कीम को संचालित किया है, जिसमें आप भी निवेश करके अपने भविष्य को सिक्योर कर सकते हैं। जिसमें से प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन पेंशन योजना है। इसमें कम आय वाले लोग निवेश कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन पेंशन योजना के तहत मोदी सरकार नए पेंशन स्कीम के माध्यम से असंगठित क्षेत्र के लोगों को 36 हजार रुपये पेंशन देने जा रही है। इसके लिए केन्द्र सरकार द्वारा सारी रुपरेखा तैयार कर ली गई है। इस स्कीम में 18 से 40 साल की उम्र के लोग आ सकते हैं।

वही प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन पेंशन स्कीम के तहत अमाउंट उम्र के आधार पर दिया जाएगा। 36 हजार रुपये मिलने वाली सालाना पेंशन हर महीने 3000 रुपये के हिसाब से दी जाएगी।

ऐसे मिलेगी 36 हजार मिलेगी पेंशन 

पीएम  श्रम योगी मानधन पेंशन स्कीम के तहत आप 55 रुपये से लेकर 200 रुपये तक निवेश कर सकते हैं। 18 वर्ष से योजना में निवेश शुरू करने वाले आवेदक को 42 वर्ष की आयु तक योजना में निवेश करना होगा।  इस योजना के लाभार्थियों को 60 साल की आयु के बाद हर माह 3,000 रुपये पेंशन के लिए यहां पर बताए गए प्लान से निवेश कर सकते हैं।

  • 18 वर्ष के आवेदक को हर माह 55 रुपये की राशि इस स्कीम  में निवेश करनी होती है।
  • 30 वर्ष के आवेदक को हर माह 100 रुपये की राशि इस स्कीम में निवेश करनी होती है।
  • इसके अलावा 40 वर्ष की आयु के आवेदक हर माह 200 रुपये स्कीम  में निवेश करने होंगे।

कैसे खुलवाएं मानधन पेंशन स्कीम में खाता 

पीएम श्रम योगी मानधन पेंशन स्कीम का लाभ उठाने के लिए किसी भी जन सेवा केंद्र में जाकर अपना खाता खुलवा सकते हैं। योजना में आवेदन करने के लिए आपके पास आधार कार्ड और बैंक पासबुक होना आवश्यक है। पीएम श्रम योगी मानधन योजना में खाता खुल जाने के बाद आवेदक के लिए श्रम योगी कार्ड भी जारी किया जाता है।

RELATED ARTICLES

Most Popular