नई दिल्ली: credit and dabit card News. आज के समय में मार्केट में बैंको के अलावा ऐसे कई फिनटेक कंपनियां है जो, क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड  को लेकर बिज़नेस कर रही है। देश में केन्द्रीय बैंक भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) समय-समय पर ऐसए अपडेट लाती रहती है, जिससे ग्राहकों को कोई परेशानी ना आए और लोग सुविधाजनक तरीके से बैंकिग सर्विस का लाभ उठा सके। वही अगर Credit and Cabit Card है, तो आप के लिए अच्छी खबर है। आप को  ऐसे डेली 500 रूपए तक मिल सतके हैं।

ये भी पढ़ें-11 हजार के EMI प्लान पर खरीदें जबरदस्त 125cc स्कूटर, मिलेगा 64 Km का माइलेज

Ind Vs Sa: शुभमन बने इंडिया के एक मात्र बल्लेबाज, ऐसा कारनामा सचिन और सहवाग भी नहीं कर पाएं

दरअसल आप को बता दें कि केन्द्रीय बैंक भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने क्रेडिट कार्ड (Credit Card) और डेबिट कार्ड जारी करने और इनको ऑपरेट करने से जुड़े कुछ नियमों में अपडेट कर दिया है। जोकि इस साल के 1 जुलाई से लागू  हुए है।

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के इस इन नए नियमों को पेमेंट बैंक, राज्यों के सहकारी बैंक और जिला केंद्रीय सहकारी बैंकों को छोड़कर देश में चल रहे सभी बैंकों और गैर-बैंकिंग वित्‍तीय संस्‍थानों (NBFCs) को मानना जरूरी होगा। RBI के बनाए नए नियमों की खासियत यह है कि अब क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड इश्‍यू करने वाले बैंक ग्राहकों के साथ मनमानी नहीं कर सकेंगे। इन नियमों में ग्राहकों को थोड़ी राहत मिलने वाली है।

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने क्रेडिट और डेबिट कार्ड के नए नियमों के अनुसार ग्राहकों की अनुमति के बिना नया क्रेडिट कार्ड जारी करने या पुराने क्रेडिट कार्ड को अपग्रेड करने पर जारीकर्ता कंपनी व बैंक पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

ऐसे मिलेगें ग्राहको को 500 रुपए 

वही इस अपडेट में RBI  ने कहा कि क्रेडिट कार्ड बंद होने की एप्लीकेशन के 7 दिन के अंदर यदि क्रेडिट कार्ड बंद नहीं किया गया तो बैंक और NBFC को ग्राहकों को प्रति दिन 500 रुपए के हिसाब से जुर्माना देना होगा। बशर्तें कार्डधारकों पर कोई बकाया राशि न हो।

बकाया वसूली पर नहीं कर सकते हैं ये काम

कार्ड जारी करने वाली कंपनियों या उनमें एजेंट के रूप में काम करने वाली तीसरे पक्ष की ओर से अब ग्राहकों को बकाया वसूली को लेकर डराने-धमकाने से रोक दिया गया है। ऐसा करने पर कंपनियों पर कड़ी कार्रवाई होगी। ऐसे में  ग्राहकों को RBI के अपडेट से बड़ी राहत मिलने वाली है। जिससे  सुविधाजनक तरीके से बैंकिग सर्विस का लाभ उठा सकेगें।


Latest News