LIC Policy Rules

नई दिल्ली: भारत की सबसे बड़ी बीमा कंपनी एलआईसी की यदि आप नई पॉलिसी लेने जा रहे है या फिर आपने पॉलिसी पहले से ले रखी है, तो आपके लिए ये खबर काम की है। एलआईसी खरीदते समय आपको परिवार के किसी सदस्य को नॉमिनी बनाना बेहद जरूरी है। अब सरकार ने इस नियम को अनिवार्य कर दिया है। यदि आपने एलआईसी खरीदते समय नॉमिनी नहीं बनाया है और आपके साथ कोई दुर्घटना हो जाती है तो आपके अपनों को रकम से वंचित रहना पड़ सकता है। वहीं अगर आपने नॉमिनी बनाया हुआ है तो इसका सबसे बड़ा फायदा ये है कि परिजनों को पॉलिसी का क्लेम पाने में दिक्कत नहीं होगी और अनावश्यक विवाद से भी बचा जा सकेगा।

ऐसे बनाएं एक से अधिक नॉरमनी

भारत में मुख्य तौर पर लोग अपने जीवनसाथी को ही नॉमिनी बनाते है। लेकिन यदि आप पैसों को दो भागों में बांटना चाहते है, जैसे पति और बच्चा या पत्नी और भाई या मां स्थिति में आप एक से अधिक पॉलिसी खरीद सकते है और दो पॉलिसियों के लिए अलग-अलग नॉमिनी बना सकते है या फिर पॉलिसी खरीदते समय 1 से ज्यादा लोगों का शेयर तय कर सकते है और उन्हें शेयर के हिसाब से नॉमिनी बना सकते है। पॉलिसी खरीदते समय इसके लिए लिखित अंडरटेकिंग ली जा सकती है।

ध्यान रखें ये बातें

यदि आप अपने परिवार में कमाने वाले इकलौते व्यक्ति है, तो पॉलिसी लेते समय इस बात का ध्यान रखें कि नॉमिनी किसी ऐसे व्यक्ति को बनाए जो आपकी अनुपस्थिति में आर्थिक जिम्मेदारी परिवार की आसानी से उठा सके। ऐसा ना करने से आपके जाने के बाद परिवार वालों को दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है।

बदल सकते है नॉमिनी

– पॉलिसी धारक समय के साथ अपने नॉमिनी बदल सकते है।
-यदि किसी नॉमिनी की मौत हो जाए या फिर उसे रोजगार मिल जाए और किसी और सदस्य को पैसे की जरूरत ज्यादा हो तो, ऐसे में आप नॉमिनी को आसानी से बदल सकते है।
– शादी और तलाक की स्थिति में भी नॉमिनी को बदला जा सकता है।

यहां भी जरूर पढ़े : Old Coins : अगर आपके पास नहीं है कोई जॉब,तो पुराने सिक्कों को बेचकर खड़ा करें करोड़ों का बिजनेस 

यहां भी जरूर पढ़े : Earn Money: 100 रुपये का ये नोट आपको रातों रात बना देगा लखपति

Recent Posts