ये पुराने नोट या सिक्के बेचकर रातों-रात बनेंगे करोड़पति, देखें डिटेल

By

Web Desk

नई दिल्ली: कई लोगों को पुराने सिक्के और नोट जमा करने का शौक होता है। लेकिन आपको बता दें कि यह आपका यह शौक आपको लखपति या करोड़पति बना सकता है। जी हां आपने सही सुना। अगर आपके बहुत ही ज्यादा पुराने सिक्के जमा कर रखें हैं तो इन्हें बेचकर लाखों रुपये कमा सकते हैं।

ये भी पढ़ें- गरीबों की हो गई मौज! घर बैठे केवल 5 रुपये देकर पाएं 2 लाख रुपये,जानें तरीका

बाजार में हैं इन नोटों की काफी मांग

आपको बट दें कि 5, 10, 50, 100, 500 और 1000 रुपये के नोटों की काफी मांग है। वहीं अगर सिक्कों की बात करें तो 25paise, 1rs, 2rs 5ps और 10ps के सक्के काफी ज्यादा मांग में रहते हैं।

इन पुराने सिक्के और नोटों की कीमत

अगर आपके पास कुछ पुराने समय के अलग तरह के सिक्के हैं तो इनकी कीमत 10 करोड़ रुपये के आसपास होती है। अगर आपके पास 18वीं सदी के सिक्के मौजूद है तो उसे 1 करोड़ रुपये में बेचा जा सकता है। वहीं ब्रिटिश काल के दौरान बनाए गए सिक्कों की कीमत आज के समय में 10 करोड़ रुपये तक हो सकती है।

ब्रिटिश ने 19वीं सदी में कई सिक्के निकाले थे आज के समय उनके कीमत 2 लाख से शुरू होकर 20 लाख रुपये तक जाती है। 19वीं सदी के 50 पैसे के सिक्के की कीमत 6 लाख रुपये और 25 पैसे की कीमत 8 लाख है। वहीं 1 रुपये और 2 रुपये के सिक्कों की कीमत आज के समय 50 हजार लगा सकते हैं।

ये भी पढ़ें- फिर से गदर मचाने के लिए तैयार नई Yamaha Rx 100, देखें पहली बार सामने आई डिटेल्स

कैसे बेचें ये सिक्के और नोट

इसके लिए सबसे पहले आपको नीलामी करने वाली वेबसाइट जैसे  Quicker , Ebay , OLX और indiaMart पर जाना होगा। वहां पर खुद का सेलर अकॉउंट बनाना होगा। सेलर अकाउंट बनाने के बाद नोट या सिक्के के दोनों तरफ की फोटो अपलोड करनी होगी। अब जो भी इस नोट और सिक्के को देखेगा और खरीदना चाहेगा वह आपसे खुद संपर्क करेगा।

Web Desk के बारे में
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App