नई दिल्लीः कोरोना वायरस संक्रमण ने ऐसा कहर बरपाया, जिससे लाखों लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी इतना ही नहीं बड़ा आर्थिक नुकसान भी भुगतना पड़ा है। ऐसी माली हालत में हर कोई पैसा कमाने का इच्छुक है, जिससे घर का खर्च चलाने में कोई दिक्कत ना आए। अगर आपके पास नौकरी नहीं तो फिर अब चिंता करने की जरूरत नहीं है, क्योंकि इन दिनों कई ऐसे बिजनेस चल रहे हैं, जिससे आप घर बैठ कर मोटा पैसा कमाने का सपना साकार कर सकते हैं। आप मुर्गी पालन का बिजनेस शुरू कर पैसा कमा सकते हैं। मुर्गी पालन का कारोबार करने के लिए आपको ज्यादा निवेश खर्च करने की जरूरत नहीं होगी। गांव में रहने वाले लोगों के लिए मुर्गी पालन एक अच्छा विकल्प है।

  • कम पैसे खर्च कर शुरू करें आसान बिजनेस

आप अगर मुर्गी पालन का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो इसके कई बड़े फायदे भी देखने को मिलते हैं। आपको इसकी शुरुआत करने में ज्यादा रकम नहीं लगानी पड़ती है। कम पैसे खर्च कर ही आसानी से आप मुर्गी पालन के बिजनेस का आगाज कर सकते हैं। जब तक आप बहुत बड़े स्तर पर मुर्गी पालन की शुरुआत न करना चाहें, तब तक आपको बड़ी जगह की जरूरत नहीं होती है।

आप अपने ही घर या गांव में किसी खाली जगह में मुर्गी पालन कर सकते हैं। यदि आप 1500 मुर्गी का पालन करने की योजना बना रहे हैं, तो इसके लिए आपको 50,000 से लेकर 1 लाख रुपए तक का फायदा आसानी से कमाए सकते हैं।

वहीं, मुर्गी पालन करने में ज्यादा खर्चा नहीं होता, ज्यादातर लोग इसका आरंभ कर सकते हैं। हालांकि, मुर्गी पालन करते समय कुछ बातों का ध्यान रखना पड़ता है। आपको ध्यान रखना होगा की मुर्गियां किसी बीमारी की चपेट में न आएं।

  • बैंक से लें लोन

मुर्गी पालन का बिजनेस शुरू करने के लिए देश के कई बड़े बैंक आपको लोन भी दे रहे हैं। भारतीय स्टेट बैंक(एसबीआई) से भी पोल्ट्री फार्म के लिए लोन लिया जा सकता है। इसके लिए आपको मतदाता पहचान पत्र, पैन कार्ड, पासपोर्ट, आधार कार्ड समेत कई अन्य डॉक्यूमेंट्स की आवश्यकता होती है।

जरूर पढ़ें: शादी से पहले बनी मां, इन एक्ट्रेस की लिस्ट को देख उड़ जायेंगे होश

Recent Posts