नई दिल्ली: PM Kisan Scheme: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) से जुड़े किसानों के लिए खुशखबरी है। दरअसल सरकार ने इस योजना को लेकर बड़ी जानकारी दी है। सरकार ने जानकारी दी जब 2019 में इस योजना की शुरुआत की गई थी तो पहली किस्त के समय लाभार्थियों की संख्या 3.16 करोड़ थी और मौजूदा समय में लाभार्थियों की संख्या 3 गुना से भी अधिक हो गई है।

केंद्र सरकार ने किया पलटवार

बता दें कि कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे की ओर से इस योजना को लेकर सरकार पर हमला बोला गया था। उन्होंने कहा था कि हर क़िस्त के साथ लाभार्थियों की संख्या कम हो गई है। खड़गे के आरोप के बाद ही सरकार ने यह आकंड़ा जारी किया।

सालाना मिलते हैं 6000 रुपये

इस योजना के जरिए सरकार किसानों को सालाना 6000 रुपये की आर्थिक मदद देती है। सरकार हर चार महीने में 2000-2000 रुपये की किस्त देती है। इस हिसाब से किसानों के खाते में 6000 रुपये भेजे जाते हैं। इस योजना का ऐलान फरवरी 2019 में की गई थी, पर इसकी शुरुआत दिसंबर 2018 से लागू किया गया।

10 करोड़ के पार हुई लाभार्थियों की संख्या

कृषि मंत्रालय ने बयान में कहा है कि पीएम किसान के तहत किसी भी किस्त अवधि के लिए लाभ जारी करने की संख्या अब 10 करोड़ किसानों को पार कर गई है. शुरुआत में यह संख्या 3.16 करोड़ थी.

मंत्रालय ने जारी किया बयान

मंत्रालय की तरफ से कहा गया है कि पीएम किसान के तहत किसी भी किस्त अवधि के लिए लाभ जारी करने की संख्या अब 10 करोड़ किसानों को पार कर गई है। शुरुआत में यह संख्या 3.16 करोड़ थी। केंद्र सरकार इस योजना के तहत अब तक 12 किस्त जारी कर चुकी है। यह भी बताया गया है कि तीन से ज्यादा सालों में करोड़ों जरूरतमंद किसानों को सफलतापूर्वक 2 लाख करोड़ रुपये से अधिक की आर्थिक सहायता प्रदान की है।


Latest News