नई दिल्ली: PM Kisan Samman Nidhi: सरकार किसानों के लिए कई तरह की योजनाएं चला रही है। इन योजनाओं का मकसद किसानों की आर्थिक रूप से मदद करना है। ऐसे ही केंद्र सरकार किसानों के लिए पीएम किसान सम्मान निधि योजना योजना चला रही है। इस योजना के जरिए सरकार किसानों को सालाना 6000 रुपये की आर्थिक मदद देती है। अब सरकार ने इस योजना को लेकर कुछ बड़ा ऐलान किया है।

कितने लोगों को मिल रहा है लाभ

सरकार की तरफ से बताया गया है कि इस योजना के जरिए लाभ पाने वालों की संख्या 10 करोड़ के ऊपर हो गई है। यह योजना 2019 में शुरू की गई थी। सरकार हर चार महीने में 2000-2000 रुपये की किस्त देती है। इस हिसाब से किसानों के खाते में 6000 रुपये भेजे जाते हैं।

वहीं सरकार का कहना है कि 2019 की शुरुआत में पहली किस्त की अवधि के दौरान लाभार्थियों की संख्या 3.16 करोड़ थी। अब इस संख्या में बढ़ोतरी हुई है। अब यह संख्या 10 करोड़ के ऊपर पहुंच गई है।

लगा था आरोप

बता दें कि कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे की ओर से इस योजना को लेकर सरकार पर हमला बोला गया था। उन्होंने कहा था कि हर क़िस्त के साथ लाभार्थियों की संख्या कम हो गई है। खड़गे के आरोप के बाद ही सरकार ने यह आकंड़ा जारी किया।

खाते में जाती है राशि

इस बारे में कृषि मंत्रालय की तरफ से कहा गया है कि पीएम किसान के तहत किसी भी किस्त अवधि के लिए लाभ जारी करने की संख्या अब 10 करोड़ किसानों को पार कर गई है। शुरुआत में यह संख्या 3.16 करोड़ थी। आपको बता दें कि इस योजना में पैसा सीधा लाभार्थी के खाते में भेजा जाता है। केंद्र सरकार इस योजना के तहत अब तक 12 किस्त जारी कर चुकी है।


Latest News