Balika Snatak Protsahan Yojana: ग्रेजुएशन करते फ्री में मिल रहे 50000 रुपये, जानिए कैसे करें अप्लाई

By

Timesbull

नई दिल्ली: Balika Snatak Protsahan Yojana. आज के समय में किसी भी सरकारी स्कीम का लाभ लेना आसान हो गया है, क्योंकि सभी डीटेल्स ऑनलाइन उपलब्ध होती है। देश में केन्द्र सरकार से लेकर राज्य सरकारें आमजन लोगों के लिए कई हितकारी योजना को संचालित कर रही है। यहां पर आप को बताने जा रहे हैं एक ऐसी स्कीम के बारे में जानकारी जो खास है। इस राज्य में ग्रेजुएट करने सरकार 50-50 हज़ार रुपए  फ्री में देती है। ऐसे में अगर इसकी आप फायदा लेने की सोच रहे हैं तो इस खबर को पूरा पढ़ सकते हैं।


सरकार की ओर से कई ऐसी स्कीम के चलाया जा रहा है जिससे लड़कियों के शिक्षा से लेकर शादी तक का खर्च वहन किया जा सके। इसी क्रम में राज्य सरकार एक योजना है, जो लड़कियों को प्रोत्साहित करती है।

बालिका स्नातक प्रोत्साहन योजना में मिल रहे 50 हजार रुपए

बालिका स्नातक प्रोत्साहन योजना बिहार सरकार की ओर से चलाया जाता है। बिहार सरकार बालिका स्नातक प्रोत्साहन के नाम से योजना का संचालन करती है। इस योजना के तहत स्नातक करने वाली छात्राओं को सरकार की तरफ से 25-25 हजार रुपए दिए जाते थे। यह राशि अब बढ़ाकर 50 हज़ार रुपए कर दी गई है। योजना के तहत यह राशि सीधे छात्राओं के बैंक अकाउंट में भेजी जाती है।

 कौन ले सकता है बालिका स्नातक प्रोत्साहन योजना लाभ

राज्य सरकार की ओर से यह राशि केवल ग्रेजुएशन करने वाली छात्राओं को ही दी जाती है। हालांकि यह राशि तभी दी जाएगी जब लड़की ने मान्यता प्राप्त कॉलेज से ग्रेजुएशन किया हो।

बालिका स्नातक प्रोत्साहन योजना में ऐसे करें अप्लाई 

सबसे खास बात ये हैं कि इस स्कीम के लिए पात्र घर बैठे ही ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। सबसे ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए छात्राओं को http://edudbt.bih.nic.in/ वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद में संबंध‍ित लिंक पर क्लिक करने के बाद  यूनिवर्सिटी का नाम चुनकर सर्च कर लें। New Registration पर क्लिक करके वहां मौजूद फॉर्म को भर दें। इससे आपको लॉगिन आईडी और पासवर्ड मिल जाएगा।इसके जरिये आवेदन के लिए आपको लॉगिन करना होगा।

Timesbull के बारे में
For Feedback - [email protected]
Share.