HomeबिजनेसPPF में इतने रुपये निवेश करने के बाद मिलेगा फायदा, जानें सबकुछ

PPF में इतने रुपये निवेश करने के बाद मिलेगा फायदा, जानें सबकुछ

नई दिल्ली: सरकार की तरफ से कई तरह की सेविंग स्कीम को लेकर योजना बनाई जा रही है। इन सेविंग स्कीम की मदद से लोग बचत करने के साथ फायदा ले सकते है। इसके अलावा टैक्स सेविंग भी किया जाता है। वहीं केंद्र सरकार की तरफ से टैक्स सेविंग को लेकर एक शानदार स्कीम चलाया गया है।

, जिसका नाम पब्लिक प्रोविडेंट फंड के अलावा पीपीएफ मौजूद है। पीपीएफ में निवेश कर अच्छा खासा फायदा मिल जाता है। और बढ़िया रिटर्न भी हासिल करना होता है। आज हम पीपीएफ स्कीम को लेकर जानकारी देने जा रहे हैं।

पीपीएफ स्कीम

पब्लिक प्रोविडेंट फंड केंद्र सरकार की तरफ से चलाई जाने वाली शानदार स्कीम मानी जा रही है। इसमें सरकार की गारंटी रहती है और ब्याज का फायदा भी लिया जा सकता है। पीपीएफ स्कीम की बात करें तो फिलहाल 7.1 फीसदी ब्याज मिल रहा है। वहीं इस स्कीम में लम्बे समय तक निवेश का फायदा ले सकते हैं।

पीपीएफ निवेश के बारे में जानें

पीपीएफ स्कीम में निवेशक 15 साल की बात करें तो निवेश कर फायदा मिल जाता है। हालांकि इस स्कीम में निवेश करना है तो अक सीमा भी बनाई जा चुकी है। इस निवेश की बात करें तो सीमा का ध्यान रखकर फायदा ले सकते हैं। दरअसल, पीपीएफ स्कीम में कोई निवेशक पिछले वित्त वर्ष में 1.5 लाख रुपये तक निवेश कर फायदा ले पाएंगे।

टैक्स बेनेफिट के बारे में जानें

ऐसे में अगर पीपीएफ स्कीम में निवेश की योजना बना रहे हैं तो इस बात पर ध्यान रखना जरुरी हो जाता है कि इस स्कीम में एक वित्त वर्ष में फिलहाल 1.5 लाख रुपये तक का निवेश किया जा सकता है। और वर्तमान स्थिते के मुताबिक निवेश पर 7.1 फीसदी की दर से ब्याज हासिल करना भी आसान हो जाता है। वहीं इस निवेश में टैक्स बेनेफिट का फायदा भी मिल जाता है।

RELATED ARTICLES

Most Popular