नई दिल्लीः भारतीय सर्राफा बाजार में इन दिनों सोना-चांदी की कीमतों में काफी उतार-चढ़ाव की स्थिति बनी हुई है, जिसके चलते खरीदारों में असमंजस पनप रहा है। ऐसे में हर कोई खरीदारी से बच रहा है, लेकिन दूसरी ओर फेस्टिव सीजन के चलते बाजारों में ग्राहकों की चहल-पहल बढ़ गई है। अगर आप भी सोना खरीदने की सोच रहे हैं तो फिर यह खबर आपके बड़े ही काम की साबित होने जा रही है, क्योंकि गोल्ड अपने उच्चतम भाव से करीब 58,00 रुपये सस्ते में खरीदा जा रहा है।

  • यहां जानिए सोने का ताजा भाव

दिल्ली में सोने का दाम 980 रुपये बढ़कर 51,718 रुपये प्रति 10 ग्राम दर्ज की गई है। सोमवार को भी सोना बढ़त के साथ 50,738 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर बंद हुआ था। चांदी 3,790 रुपये का उछाल दर्ज किया गया है, जो 61,997 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई।

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के अनुसार, वैश्विक बाजार में सोने की कीमत में तेजी का असर यहां भी दिख रहा है। इंटरनेशनल मार्केट में गोल्ड 1,710 डॉलर प्रति औंस पर ट्रेड कर रहा था। वहीं, चांदी भी उछलकर 20.99 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गई।

  • यूं जांचें सोने की शुद्धता

केंद्र सरकार की तरफ से जारी बीआईएस केयर ऐप के जरिए सोने की शुद्धता जांची जा सकती है। आप इस ऐप के जरिए पता लगा सकते हैं कि खरीदा गया सोना असली है या नहीं। अगर आपको सोने की क्‍वालिटी पर शक है तो इसकी जानकारी भी ऐप पर प्राप्त कर सकते हैं।

  • मिस्डकॉल से जानिए अपने शहर में सोने का भाव

आईबीजेए की तरफ से केंद्रीय सरकार द्वारा घोषित छुट्टियों के बाकी सभी दिन रेट जारी किये जाते हैं। 22 कैरेट और 18 कैरेट गोल्ड जूलरी के खुदरा रेट जानने के लिए 8955664433 पर मिस्ड कॉल कर सकते हैं। कुछ ही देर में एसएमएस के जरिए रेट्स मिल जाएंगे। इसके अलावा लगातार अपडेट्स की जानकारी के लिए www.ibja.com पर देख सकते हैं।


Latest News