Homeबिजनेसघर में जन्मी बिटिया तो चमकी किस्मत, सरकार पढ़ाई और शादी के...

घर में जन्मी बिटिया तो चमकी किस्मत, सरकार पढ़ाई और शादी के लिए दे रही 66 लाख रुपये, जानिए कैसे

नई दिल्लीः बेटी बचाओ और बेटी पढ़ाओ मिशन के तहत सरकार की ओर से तमाम धाकड़ स्कीम इन दिनों मार्केट में गदर मचा रही हैं, जिससे जुड़कर हर कोई अमीर बनने का सपना साकार कर रहा है। आपके घर-परिवार में अगर किसी कन्या ने जन्म लिया तो फिर यह खबर ध्यान से पढ़ने की जरूरत है।

देश में केंद्र व राज्य सरकारों की ओर से तमाम गदर स्कीम चलाई जा रही हैं, जो बेटियों की जिंदगी के लिए वरदान साबित हो रही है। आप अब नई स्कीम में अपने बिटिया का खाता ओपन करवाएं पढ़ाई व शादी की टेंशन से मुक्ति पा सकते हैं, जिससे जुड़ने के लिए कुछ जरूरी शर्तों का पालन करना होगा।

आपको पहले यह भी जानने की जरूरत होगी कि सरकार की इस स्कीम का नाम क्या है। दरअसल केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही स्कीम सुकन्या समृद्धि योजना बेटियों के उज्जवल भविष्य के लिए वरदान साबित हो रही है, जिससे जुड़कर आप अपना ख्वाब पूरा कर सकते हैं।

अगर घर में दो जुड़वा बेटियों का जन्म हुआ तो भी कोई बात नहीं आराम से इस योजना में अकाउंट ओपन करवा सकते हैं, जिसके लिए कई जरूरी शर्तें तय की गई हैं। इस योजना में निवेश करने के बाद आपको 7.6 प्रतिशत के हिसाब से ब्याज का फायदा मिलेगा। इतना ही नहीं जब आपकी बेटी की उम्र 21 साल होगी तो 66 लाख रुपये एक मुश्त मिल जाएंगे। पूरा प्रोसेस जानने के लिए आपको खबर डिटेल में पढ़ने की जरूरत होगी।

इसे भी पढ़ेंः हो गया बड़ा धमाका! पैंट की जेब में रखा गुलाबी वाला 20 का नोट तो यहां 25 लाख रुपये में बेच डाले, जानिए तरीका

सरकार की शानदार स्कीम का मिलेगा फायदा, फटाफट चेक करें जानकारी

  • जानिए कैसे बनेगा मोटा फंड

सरकार द्वारा चलाई जा रही सुकन्या समृद्धि योजना में बेटियों को एक मुश्त मोटा फंड मिलेगा। फंड इतना ही बेटी की शादी करने के बाद आपकी रकम बच सकती है। इसके लिए आपको सबसे पहले अपनी बिटिया का खाता ओपन करवाना होगा। इसके बाद हर साल आपकोक 1.5 रुपये के हिसाब से निवेश करना होगा। यानि आप 15 साल लगातार इस योजना में निवेश कर अपना फंड इकट्ठा कर सकेत हैं।

आपने 2022 में SSY अकाउंट खुलवाया और सालाना 1.50 लाख रुपये (मैक्सिमम रकम) का निवेश 15 वर्ष तक कर सकते हैं। इसके बाद बिटिया की आयु 21 साल यानी मैच्‍योरिटी पर यह रकम करीब 66 लाख (65,93,071) रुपये तक का फंड बहुत आराम से मिल जाएगा। इसमे निवेशक का आपको 43.43 लाख रुपये का वेल्‍थ गेन होगा।

  • जानिए 12,500 रुपये के निवेश पर मिलेगी कितनी रकम

सुकन्या समृद्धि योजना में अगर आप महीने में अधिकतम 12,500 रुपये का निवेश करते हैं तो फिर 21 साल मैच्योरिटी पर आराम से आपका कुल निवेश 22.50 लाख रुपये होगा। 21 साल यानी मैच्‍योरिटी पर यह रकम करीब 64 लाख (63.65 लाख) रुपये तय होगी।

फिर निवेशक को करीब 41.15 लाख रुपये ब्‍याज से इनकम देखने को मिलेगी। मंथली और सालाना निवेश करने में निवेश तो एक समान रहेगा। इस कैलकुलेशन में ब्‍याज दरें पूरी अवधि के लिए 7.6 प्रतिशत तय की गई हैं। इससे आप जल्द ही मोटा पैसों का लाभ कमा सकते हैं।

  • जानिए कैसे ओपन करवाएं अकाउंट

मोदी सरकार द्वारा चलाई जा रही सुकन्या समृद्धि योजना में अकाउंट ओपन कराने के लिए सबसे पहले अपना अकाउंट ओपन करवाना होगा। इसके लिए आपको बैंक या पोस्‍ट ऑफिस की नजदीकी ब्रांच में पहुंचना होगा, जहां अपना अकाउंट ओपन करवा सकते हैं। SSY अकाउंट को मिनिमम 250 रुपये से शुरू कर सकते हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular