घर में पैदा हुई बेटी तो अब चमकी किस्मत, सरकार दे रही 25 लाख 46 हजार रुपये, जानें कैसे

By

Timesbull

नई दिल्लीः आपके घर में किसी बिटिया का जन्म हुआ है तो फिर यह खबर आपके लिए बहुत ही कीमती साबित होने जा रही है, जिसे लेकर हर किसी के चेहरे पर काफी रौनक दिख रही है। अगर आपके घर परिवार में एक नहीं बल्कि दो बेटियों ने भी जन्म लिया है तो फिर अब टेंशन लेने की जरूरत नहीं है।


सरकार की ओर से अब ऐसी स्कीम्स चलाई जा रही हैं, जिससे जुड़कर आप मालामाल होने का ख्वाब पूरा कर सकते हैं, जिसके लिए कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना होगा। इस स्कीम का नाम सुकन्या समृद्धि योजना है, जिसमें एक बार निवेश करने पर छप्परफाड़ रकम मिलेगी।

अगर आपके घर में किसी बिटिया ने जन्म लिया तो फिर इस योजना में अकाउंट ओपन करवा सकते हैं, जिसमें निवेश करने पर एक मुश्त छप्परफाड़ रकम मिल जाएगी, जिसके लिए कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना होगा। आप योजना से जुड़ते ही टेंशन फ्री हो जाएंगे, क्योंकि एक बार में करीब 25 लाख रुपये की राशि प्रदान की जा रही है। इससे जुड़न के लिए आपको कुछ शर्तों का पालन करना होगा।

इसे भी पढ़ेंः Sone Ka Taza Bhav: घर में शादी तो तुरंत खरीदें सोना, कीमत हुई चित, 10 ग्राम 32,862 रुपये में बिक रहा

बेटी को मैच्योरिटी पर मिलेंगे इतने लाख रुपये

आप बेटी की पढ़ाई और शादी से चिंता मुक्त होना चाहते हैं तो फटाफट सुकन्या समृद्धि योजना में अकाउंट ओपन करवाना होगा, जिसके लिए कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना होगा। इसमें सबसे पहले तो आपको पहले निवेश करना होगा। इसमें आप मिनिमम 250 रुपये से 1.5 लाख तक का निवेश कर सकते हैं।

यह निवेश आपको प्रति साल करना होगा। आप योजना में जीतना प्रीमियम भरेंगे इतना तगड़ा ही लाभ मिलेगा। अगर आपने इस काम को करने में देरी की तो फिर पछताना पड़ेगा। आपको इस स्कीम में हर महीने 5000 रुपये तक का भी निवेश कर सकते हैं। इससे आपको हर साल 60 हजार रुपये जमा करने होंगे।

सुकन्या समृद्धि योजना कैलकुलेटर के हिसाब से देखें तो 60,000 सालाना के हिसाब से 15 सालों में आपका कुल निवेश 9,00,000 रुपये करना होगा। इसके बाद आपको 16,46,062 रुपये ब्‍याज के तौर पर लाभ दिया जाएगा. 21 साल बाद मैच्‍योरिटी की कुल रकम 25,46,062 रुपये राशि दी जाएगी।

इससे आपकेी सब चिंताएं खत्म हो जाएंगी। आप लाडो के फ्यूचर को संवारना चाहते हैं तो फिर जल्द इसमें निवेश कर सकते हैं। आप अगर कुछ समय पहले निवेश निकालना चाहते हैं तो यह भी आपके पास ऑप्शन होगा। इसमें आप सिर्फ 50 प्रतिशत राशि निकाल सकते हैं।

इतना ही नहीं अगर आप साल 2023 में ही निवेश का आरंभ करते हैं तो फिर आपको 2044 में मैच्‍योरिटी पर रकम आराम से मिल जाएगी। इसके लिए कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना होगा। माता-पिता को 21 साल का ये पीरियड काफी लंबा लगता है।

फटाफट यूं कराएं पंजीकरण

सुकन्या समृद्धि योजना में आपको जुड़ने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना होगा। आपको 28 राष्ट्रीयकृत बैंकों में से किसी एक बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट पर क्लिक करने की जरूरत होगी। इसके बाद आप यहां अपना अकाउंट ओपन करवा सकते हैं।

वहीं, आप आराम से वेबसाइट के होमपेज पर पहुंचने के पश्चात यहां आपको Sukanya Samriddhi Yojana का लिंक मिलेगा। फिर यहां आप आराम से क्लिक करने की जरूरत होगी। यहां क्लिक करने के बाद रजिस्ट्रेशन करने की जरूरत होगी। इसमें आपको रेजिडेंशल प्रूफ माता-पिता का पहचान पत्र और बच्चे का पहचान का पत्र और जन्म प्रमाण पत्र की जरूरत होगी।

Timesbull के बारे में
For Feedback - [email protected]
Share.