7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों की खुशी का नहीं ठिकाना, इस दिन अकाउंट में आएंगे 2 लाख रुपये से ज्यादा, जानिए डिटेल

By

Timesbull

नई दिल्लीः मोदी सरकार जल्द ही अब केंद्रीय कर्मचारियों के लिए मोटी रकम भेजने जा रही है, जिससे करीब सवा करोड़ परिवारों को लाभ मिलेगा। काफी दिनों से चर्चा चल रही है कि सरकार जल्द ही अब केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनधारकों के लिए डीए का ऐलान करने जा रही है। माना जा रहा है कि सरकार अगले साल 2022 के जनवरी से 4 प्रतिशत डीए बढ़ाकर देगी।


अगर ऐसा होता है तो फिर कर्मचारियों का बढ़कर 42 प्रतिशत हो जाएगा, क्योंकि वर्तमान में 38 फीसदी का लाभ मिल रहा है। इसके बाद सैलरी में बंपर बढ़ोतरी देखने को मिलेगी। दूसरी खुशखबरी कर्मचारियों को डीए एरियर को लेकर मिल सकती है। माना जा रहा है कि पिछले 18 महीने का डीए एरियर मिल सकता है, क्योंकि कर्मचारियों की यह मांग काफी दिनों से चल रही है। अगर सरकार ने इस मंजूरी दी तो यह बड़ी खुशखबरी होगी। वैसे सरकार की ओर से अभी आधिकारिक तौर पर कोई ऐलान नहीं किया गया है, लेकिन मीडिया की खबरों में बड़ा दावा किया जा रहा है।

  • कर्मचारियों के अकाउंट में आएंगे इतने लाख रुपये

अगर सरकार कर्मचारियों का रुका हुआ 18 महीने का डीए एरियर भेजती है तो फिर आपके अकाउंट में मोटी रकम आएगी। नेशनल काउंसिल ऑफ JCM (स्टाफ साइड) के शिव गोपाल मिश्रा के मुताबिक, अलग-अलग कर्मचारियों का अलग-अलग एरियर बनता है।

वहीं लेवल-1 के कर्मचारियों का DA एरियर 11,880 रुपये से लेकर 37,554 रुपये के बीच बैठता है। लेवल-13 (7th CPC बेसिक पे-स्केल 1,23,100 रुपये से 2,15,900 रुपये या लेवल-14 (पे-स्केल) के लिए कैलकुलेशन किया जाएगा। जाएगा। कर्मचारी के हाथ में DA एरियर का 1,44,200 रुपये से 2,18,200 रुपये का दिए जाएंगे। इससे कर्मचारियों की मौज आ जाएगी।

  • जानिए कितने महीने का मिलेगा डीए

केंद्र सरकार ने 1 जुलाई 2020 से महंगाई भत्ते को एकमुश्त 11 फीसदी की बढ़ोतरी की थी। उस दौरान महंगाई भत्ते का एरियर अब तक कर्मचारियों को नहीं दिया गया। कर्मचारियों को उनका बकाया एरियर नहीं मिला. इस विषय पर पिछले साल वित्त मंत्रालय की ओर से बताया गया कि फ्रीज महंगाई भत्ते की एवज में एरियर का भुगतान नहीं  करना होगा।

Timesbull के बारे में
For Feedback - [email protected]
Share.