Homeबिजनेस7th Pay Commission: लग गई मुहर! केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में इस...

7th Pay Commission: लग गई मुहर! केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में इस दिन होगा तगड़ा इजाफा, पढ़ें बड़ा अपडेट

नई दिल्लीः एक फरवरी को मोदी सरकार आम बजट पेश करेगी, जिसमें देश के विकास की अगली रूप रेखा तय होगी। बजट को लेकर नौकरी पेशे से लेकर सभी वर्ग के लोगों को काफी उम्मीदें है, जिसलिए सबकी निगाहें टिकी हैं। केंद्र सरकार इस बार बजट में कई चौंकाने वाले ऐलान कर सकती है, क्योंकि अगले साल देशभर लोकसभा चुनाव होना है।

इसलिए केंद्र सरकार मध्यम वर्ग से लेकर नौकरी पेशे और किसानों को साधने की कोशिश करेगी। इस बीच अगर आपके घर में कोई केंद्रीय कर्मचारी है तो फिर यह खबर बहुत ही कीमती साबित होने जा रही है। इसकी वजह कि सरकार इस बजट में केंद्रीय कर्मचारी को एक नहीं बल्कि दो-दो बड़ी सौगात दे सकती है, जिसकी चर्चा तेजी से चल रही है।

सरकार फिटमेंट फैक्टर में बढ़ोतरी के साथ-साथ डीए में भी इजाफ कर सकती है, जिसे लेकर हर किसी के चेहरे पर रौनक दिख रही है। इससे सरकार के वित्तीय भंडार पर बोझ तो बढ़ जाएगा। सरकार ने आधिकारिक तौर पर तो यह ऐलान अभी नहीं किया है, लेकिन मीडिया की खबरों में तेजी से दावा किया जा राह है।

  • केंद्रीय कर्मचारियों का होगा सैलरी रिविजन

मोदी सरकार अब इस बार लंबे समय बाद केंद्रीय कर्मचारियों का सैलरी रिविजन कर कर सकती है, जिसकी चर्चा तेजी से चल रही है। वैसे सरकार इस बात से मतलब नहीं रखती। सरकार के मुताबिक, अब अगले वेतन आयोग की जरूरत नहीं होगी। सरकार का मानना है कि 10 साल के बजाए अब सैलरी में सालाना बढ़ोतरी होनी चाहिए।

इससे निम्न स्तर के कर्मचारियों की सैलरी में बढ़ोतरी देखने को मिलती है। सरकार का मकसद है कि निम्न स्तर से कर्मचारियों को भी उच्च पद पर बैठे अधिकारियों के समान लाभ मिले। दूसरी ओर कर्मचारियों के लिए राहत की बात यह है कि 8वें वेतन आयोग लागू का गठन होने में मात्र 12 महीने यानि एक साल का समय बचा रहै, सरकार ने आधिकारिक तौर पर तो इस बारे में अभी कोई बयान नहीं दिया है।

इसे भी पढ़ेंः आज ही लगवा लें सोलर पैनल, बिजली बिल से मिलेगा छुटकारा, सरकार दे रही पैसा

गैस सब्सिडी का तुरंत मिलेगा फायदा, फटाफट चेक करें जानकारी

  • महंगाई भत्ता भी बढ़ना तय

केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए चौंकाने वाला ऐलान कर सकती है। माना जा रहा है कि मोदी सरकार इनके महंगाई भत्ते(डीए) में बढ़ोतरी कर सकती है, जिसकी चर्चा तेजी से चल रही है। इस बार केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी हो सकती है, जो बढ़कर 42 प्रतिशत हो जाएगा।

इसके बाद केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनधारियों की सैलरी में बंपर इजाफा देखने को मिलेगा। वैसे वर्तमान में कर्मचारियों को अभी 38 प्रतिशत डीए का लाभ मिल रहा है। सरकार अब बजट सत्र में इस बढ़ाने का ऐलान कर सकती है।

  • फिटमेंट फैक्टर में होगा इजाफ

सरकार डीए के अलावा फिटमेंट में भी बंपर इजाफा कर सकती है। अगर सरकार ने फिटमेंट बढ़ाया तो फिर सैलरी में तगड़ी बढ़ोतरी दर्ज की जाएगी, जिससे करीब एक करोड़ कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को फायदा देखने को मिलेगा।

सरकार की मंशा है कि फिटमेंट फैक्टर को बढ़ाकर 3.6 फीसदी कर दिया जाए, जिसकी कर्मचारी लंबे समय से मांग भी कर रहे हैं। सरकार की ओर से अगर यह ऐलान किया जाता है तो किसी तगड़ी सौगात से कम नहीं होगा। इससे आपकी बेसिक सैलरी 18 हजार से बढ़कर 26,000 रुपये हो जाएगी।

RELATED ARTICLES

Most Popular