Homeबिजनेस7th Pay Commission: सुबह उठते ही केंद्रीय कर्मचारियों को मिली खुशखबरी, डीए...

7th Pay Commission: सुबह उठते ही केंद्रीय कर्मचारियों को मिली खुशखबरी, डीए में होगी इतनी बढ़ोतरी, जानिए सबकुछ

नई दिल्लीः अगर आप केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनधारक हैं तो फिर यह खबर आपके लिए बड़े ही काम की साबित होने जा रही है। मोदी सरकार ने हाल में केंद्र कर्मचारियोंके डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी कर सैलरी में इजाफ किया था, लेकिन अभ एक और खुशखबरी मिली है।

सरकार अब जल्द ही कर्मचारियों के डीए में बंपर बढ़ोतरी करने जा रही है, जिससे बेसिक सैलरी में भी तगड़ी बढ़ोतरी देखने को मिलेगी। माना जा रहा है कि कर्मचारियों के डीए में 4 फीसदी का इजाफा किया जाना है, जो बढ़कर 42 प्रतिशत हो जाएगा। वर्तमान में 38 प्रतिशत डीए का लाभ मिल रहा है, जिसका लाभ करीब सवा करोड़ कर्मचारी और पेंशनधारियों को मिल रहा है। वैसे सरकार ने आधिकारिक तौर पर तो डीए बढ़ाने की तारीख का ऐलान नहीं किया है, लेकिन मीडिया इंडस्ट्री में यह दावा जनवरी तक किया जा रहा है।

  • फिर मिलेगा इतना डीए

मोदी सरकार की घोषणा के बाद कर्मचारियों को जुलाई 2022 से 38 प्रतिशत डीए का लाभ मिल रहा है। अब इसमें 4 प्रतिशत की और भी बढ़ोतरी होने जा रही है, जो बढ़कर 42 फीसदी हो जाएगी। इसके बाद कर्मचारियों की सैलरी में बंपर बढ़ोतरी देखने को मिलेगी।

  • कब शून्य घोषित होगा डीए

सरकार के नियमानुसर डीए 50 फीसदी होने के बाद शून्य घोषित कर देगी। सरकार ने साल 2016 में सातवां वेतन आयोग लागू किया था, जिसके बाद कर्मचारियों की सैलरी में बंपर बढ़ोतरी दर्ज की थी। इस वक्त डीए को शून्य घोषित कर दिया गयाथा। नियमों के अनुसार डीए जैसे ही 50 प्रतिशत तक पहुंचेगा, इसे शून्य कर दिया जाएगा। 50 फीसदी के अनुसार जो पैसा भत्ते के रूप में कर्मचारियों को मिल रहा होगा, उसे बेसिक सैलरी यानि न्यूनतम सैलरी में जोड़ दिया जाएगा।

  • जानिए सैलरी में होगी कितनी बढ़ोतरी

जानकारी के लिए बता दें कि अगर किसी कर्मचारी की बेसिक सैलरी 18000 रुपये है तो उसे 50 फीसदी DA का 9000 रुपये का लाभ मिलेगी। 50 फीसदी DA होने पर इसे बेसिक सैलरी में जोड़कर फिर से महंगाई भत्ता शून्य कर दिया जाएग।

 

 

RELATED ARTICLES

Most Popular