5 Rupee Note: पुराने नोट और सिक्के अंतरराष्ट्रीय बाजार में काफी ज्यादा कीमत पर बेचे जाते हैं। लोग ऐसा करके काफी अच्छे पैसे कमा रहे हैं। आप भी चाहे तो अपने गुल्लक में पड़े पुराने सिक्के को आसानी से बेच सकते हैं। ऐसा करने के लिए आपको किसी भी प्रकार के पैसे देने की जरूरत नहीं है।

आप इसे घर बैठे भी कर सकते हैं। आपको ध्यान रखना होगा कि आपके बेचे गए नोट और सिक्कों में कुछ खासियत होनी चाहिए। अगर यह सिक्का खास नहीं है तो आपको इसकी कीमत नहीं मिलेगी। कई बार लोगों को पुराने सिक्के और नोटों की खासियत की पहचान नहीं होती।

यह भी पढ़ें:-EPFO: पीएफ अकाउंट होल्डर्स का खिल उठा चेहरा, इस दिन आएंगे ब्याज के 64,000 रुपये

ऐसे में आज हम आपको एक ऐसे नोट के बारे में बताएंगे जिसे सरकार द्वारा भी खास बताया गया है और अंतरराष्ट्रीय बाजार में इसकी कीमत लाखों तक जाती है। आप इसे चाहे तो मुंह मांगी कीमत पर बेच सकते हैं। यह नोट ₹5 का है। हम सब ने ₹5 का नोट को देखा ही होगा।

इस हरे कलर के नोट के पीछे ट्रैक्टर चलाता हुआ किसान बना हुआ है। इस नोट में कुछ खासियत तो नहीं है लेकिन इसका सीरियल नंबर इसे बहुत ही खास बनाता है। आपको बता दें अगर आपके पास ₹5 का नोट है जिसके सीरियल नंबर में 786 आता है तो यह नोट आपको लाखों दिलवा सकता है। 786 को धार्मिक तौर पर बेहद ही प्रमुख माना जाता है।

इस्लाम धर्म के लोग 786 को शुभ मानते हैं और इस संख्या को घर में रखकर खुद को खुशकिस्मत समझते हैं। उनका मानना है कि इस अंक के होने से घर में मां लक्ष्मी का वास होगा, वही उनके आपसी संबंध में अच्छे हो जाएंगे। इस्लाम धर्म के लोग ऐसे नोटों को खरीदने के लिए मुंह मांगी कीमत देने को तैयार रहते हैं।

ऐसे में आप चाहें तो इस नोट को लाखों रुपए में बेच सकते हैं। अब आपके पास अगर यह नोट है तो इसे बेचने के लिए आपको कहीं बाहर जाने की जरूरत नहीं है। आप चाहे तो इसे घर बैठे भी बेच सकते हैं। ऐसा करने के लिए आपको Olx, Quikr, Ebay और Coinbazaa जैसे प्रमुख वेबसाइट पर जाना होगा।

यहां जाने के बाद आप रजिस्ट्रेशन करवाएंगे। रजिस्ट्रेशन के बाद आप अपने पुराने या फिर खास नोट के तस्वीरों को अपलोड करेंगे। तस्वीर अपलोड करते ही वेबसाइट उन सभी लोगों को भेजेगा जिन्होंने कभी ना कभी ऐसे नोट को खरीदने की चाहत दिखाई होगी। ऐसे में आपके ग्राहक आपसे संपर्क करेंगे।

फिर आप चाहें तो अच्छी कीमत पर अपनी इस नोट को उन्हें बेच सकते हैं। इसमें आपको किसी भी प्रकार के पैसे देने की आवश्यकता नहीं है। जो भी पैसे होंगे वह आपके अकाउंट में डायरेक्ट ट्रांसफर कर दिए जाएंगे। मतलब कि आप को जीरो इन्वेस्टमेंट के जरिए भी लाखों रुपए का मुनाफा हो सकता है।


Latest News