3000 per month from Shramyogi Maandhan Yojana. Key Pension, Know How To Apply

नई दिल्ली। केन्द्र सरकार से लेकर राज्य सरकारें लोगों के लिए कई योजनाए संचलित करती है। वही असंगठित क्षेत्र के कामगारों को बुढ़ापे के समय आर्थिक रूप से स्वालंबी बनाने के लिए केंद्र सरकार कुछ योजनाएं भी चला रही है। केंद्र सरकार की श्रमयोगी मानधन योजना सबसे महत्वपूर्ण योजना है, इस योजना के माध्यम से उन सभी असंगठित क्षेत्र के कामगारों को, बुढ़ापे में पेंशन दी जाती है जिनकी आय 15000 या फिर इससे कम है। नौकरीपेशा लोगों को रिटायरमेंट के बाद पेंशन सुविधा का लाभ मिलता है,

कौन ले सकता लाभ

पीएम श्रम योगी मानधन योजना का लाभ असंगठित क्षेत्रों के श्रमिक जैसे कि, ड्राइवर, रिक्शा चालक, मोची, दर्जी, मजदूर, घरों में काम करने वाले, भट्टा श्रमिक आदि के द्वारा प्राप्त किया जा सकता है। यदि आप भी इस योजना का लाभ प्राप्त करने के पात्र हैं तो आप को इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना होगा।

जानिए कौन कर सकता है आवेदन

  • पीएम श्रम योगी मानधन योजना के तहत असंगठित क्षेत्र के ऐसे कामगार श्रमिक जिनकी उम्र 18 साल से 40 साल के आयु वर्ग के बीच है, और जिनकी आय 15000 रुपये प्रति महीने से ज्यादा नहीं है, वे इसमें आवेदन कर सकते हैं।
  • अगर आप इनकम टैक्स देते हैं तो, आप इस योजना के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं। इसमें आवेदन करने के लिए आपके पास मोबाइल फोन, आधार नंबर, और बैंक बचत खाता का होना जरूरी है।
  • अगर आप ईपीएफओ, एनपीएस और इएसआइसी के अंतर्गत कवर नहीं होते हैं तो आप इसमें आवेदन नहीं कर सकते हैं।

जानिए कैसे कर सकते हैं आवेदन

आवेदन करने के लिए आपको सभी जरूरी दस्तावेज के साथ नजदीकी जनसेवा केंद्र या सीएससी सेन्टर में जाना होगा। वहां पर अपने सभी दस्तावेजों को जमा करने के बाद, आपका एक फॉर्म भरा जाएगा आप इसका भविष्य के लिए इसका प्रिंट आउट भी जरूर ले लें।

मिलने वाले लाभ

इस योजना के तहत पात्र लाभार्थियों को 60 साल की आयु के बाद 3000 रूपये की पेंशन हर महीने दी जाएगी । योजना में आप जितना योगदान करते हैं, सरकार भी आपके अकाउंट में उतना ही योगदान करती है । आपकी मृत्यु के बाद पत्नी को आजीवन आधी पेंशन डेढ़ हजार रुपये मिलेगी।

यहां भी जरूर पढ़े : Old Coins : अगर आपके पास नहीं है कोई जॉब,तो पुराने सिक्कों को बेचकर खड़ा करें करोड़ों का बिजनेस 

यहां भी जरूर पढ़े : Earn Money: 100 रुपये का ये नोट आपको रातों रात बना देगा लखपति

Recent Posts