Homeबिजनेसइस अशोक स्तंभ वाले 10 रुपए के नोट को ऐसे करें खर्च,...

इस अशोक स्तंभ वाले 10 रुपए के नोट को ऐसे करें खर्च, होगा लाखों का फायदा

Indian Currency: पुरानी नोट हमेशा से ही बहुत ही आकर्षक रहे हैं। जब भी किसी को ऐसे नोट दिखते हैं तो वह उसके धारक की खूब तारीफ करता है। लेकिन जब बात आती है इसकी खर्चे की तो बाजार में इनकी कीमत ना के बराबर है हर दुकानदार इन्हें लेने से मना कर देता है। लेकिन आपको पता है कि इस नोट की कीमत इसके मूल्य से भी ज्यादा होती है।

अंतरराष्ट्रीय बाजार में पुराने नोटों की कीमत काफी ज्यादा होती है। आज इस आर्टिकल में हम आपको एक ऐसे ही पुराने नोट के बारे में बताएंगे जो आज के समय बाजार में उपलब्ध नहीं है। लेकिन जब आप उसे देखने जाएंगे तो इसके ₹50,000 तक मिल जाएंगे।

10 रुपए का पुराना नोट

₹10 का वह नोट जिसके ऊपर अशोक का स्तंभ बना हुआ है। यह एक बहुत ही दुर्लभ नोट है और ऐसे नोट की कीमत 25 से ₹30000 के बराबर है। अगर आपकी किस्मत अच्छी रही तो फिर आपको ₹50000 भी मिल सकते हैं। दरअसल इस अशोक स्तंभ वाले ₹10 के नोट को ब्रिटिश काल में बनाया गया था।

उस समय अंग्रेज भारत पर शासन करते थे और हमें आजादी पाने में कुछ वर्ष का समय बाकी था। इस अशोक स्तंभ तीन मुंह वाला शेर दिखाई देता है। अंग्रेजों के भारत छोड़ने के बाद भी ₹10 के नोट की छपाई होती रही। इसे सबसे पहले 1943 में छापा गया था और तकरीबन 1955 तक जारी रखा गया।

इस पर उस समय के गवर्नर रहे सी डी देशमुख के हस्ताक्षर हैं। नोट के दूसरी ओर नाव की तस्वीर मिलती है। इसके दोनों ही तरफ ₹10 अंग्रेजी में लिखा हुआ है उस समय अंग्रेजी ही भारत की कार्यकारी भाषा हुआ करती थी।

इस नोट को बेचने के लिए आप ऑनलाइन वेबसाइट का सहारा ले सकते हैं। यहां इनकी सही कीमत मिलती है और आप चाहें तो फिर इसे ऑक्शन में डाल मुंह मांगी कीमत वसूल सकते हैं। आपको यहां कुछ भी अधिक करने की जरूरत नहीं है।

आपको बस एक सेलर अकाउंट बनाकर अपने नोट की तस्वीर अपलोड करनी होती है। इसके साथ ही आपको कुछ डिटेल भरने होंगे जो ग्राहक आकर्षित कर सकते हैं। ऐसा करते ही ग्राहक आपके पास आ जाएंगे।

RELATED ARTICLES

Most Popular