नई दिल्ली: One Rupee Old Note: आज के समय पुराने सिक्के और नोटों की काफी नीलामी चल रही है। इस नीलामी में पुराने सिक्के और नोट लाखों-करोड़ों की कीमत में बेचे जा रहे हैं। अगर आपके पास ऐसा सिक्के और नोट हो तो आप एक झटके में लखपति बन सकते हैं। आप सोच रहे होंगे कि ऐसे कैसे संभव है। दरअसल आपको बता दें कि पुराने नोट और सिक्के को एंटीक माना जाता है और कुछ लोग एंटीक चीजों को जमा करने के शौक़ीन होते हैं। ऐसे लोग काफी अच्छी कीमत में पुराने नोट और सिक्के खरीदते हैं। एक तरह से कहें तो मुंह मांगी रकम दे देते हैं।

ऐसे ही एक 1 रुपये का खास नोट है, जिसकी कीमत 7 लाख रुपये बताई जा रही है। यह कफ यूनिक नोट है जल्दी कहीं देखने को नहीं मिलता है। बता दें कि  इस 1 रुपये के नोट 786 नंबर दर्ज होना चाहिए। अगर आपके पास ऐसे नोट है तो 7 लाख रुपये बैठे-बैठे कमा सकते हैं। क्योंकि 786 नंबर मुसलमान धर्म के लिए एक पवित्र अंक माना जाता है जिस कारण इसकी बोलियां लाखों रुपए में लगती है आइए जानते हैं कैसे इससे पैसे कमाएंगे।

Sell Old 1 Rupees Note

आपको बता दें कि पुराने सिक्कों और नोटों की अंतरराष्ट्रीय बाजारों में नीलामी की जाती है। इनकी कीमत नीलामी में हजारों लाखों से शुरु होकर करोड़ों तक पहुंच जाती है। सिक्कों और नोटों की नीलामी के लिए एग्जीबिशन आयोजित किए जाते हैं। इस एग्जीबिशन में दुबई के बड़े-बड़े रईसजादों से लेकर कई अरबपति आते हैं और इनको जो पसंद आ जाते उनके लाखों रुपये देने को तैयार हो जाते हैं। अब आप समझ चुके होंगे कि पुराने नोटों और सिक्कों से कैसे पैसे कमाए जाते हैं। आइए जानते हैं इन्हें घर बैठे बेच सकते हैं।

कैसे बेचें यह नोट

इसके लिए सबसे पहले आपको OLX ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर जाना होगा। यहां जाकर खुद को सेलर की तरह रजिस्टर करना होगा। इसके बाद नोट के दोनों तरफ की फोटो लेकर अपलोड करनी होगी। इसके साथ अपनी सारी डिटेल भरनी होगी। जब कोई उस नोट को खरीदना चाहेगा। वह यह फोटो देखकर आपसे खुद संपर्क करेगा। इसके आलावा quickr, ebay, indiancoinmill, Indiamart और CoinBazar जैसी कई वेबसाइट्स पर पुराने सिक्के और नोट बेचे जा सकते हैं।


Latest News