नई दिल्ली: एक रुपये का एक पुराना नोट (One Rupee Old Note) आपको 7 लाख रुपये दिलाने में मदद कर सकता है। आजादी के पहले का यह नोट अगर आपके घर में रहता था हो तो इस नोट की मदद से लाखों का फायदा हो सकता है।

एंटीक चीजों को कलेक्ट करने के शौकीनों के लिए ऐसे दुर्लभ पुराने नोटों (Rare Notes) और पुराने सिक्कों (Rare Coins) की कीमत लाखों में होती रहती है।

हो सकता है कि आपके घर में भी एक रुपये का ऐसा पुराना नोट रखा हो! अगर ऐसा हुआ तो आपका यह नोट लाखों रुपये में नीलाम (Rare Notes Auctions) की जा सकती है।

कई ई कॉमर्स वेबसाइट्स दुर्लभ नोटों और सिक्कों के ऑनलाइन ऑक्‍शन की सुविधा दी जा रही है।

दरअसल देश-विदेश में ऐसे बहुत सारे लोग मौजूद है, जिन्हें पुराने सिक्कों और नोटों को कलेक्ट करने का शौक रखते हैं। इसी शौक को पूरा करने के लिए वे दुर्लभ नोटों और सिक्कों के लिए लाखों रुपये देने को तैयार होना शुरु करते हैं।

उन सिक्कों और नोटों के जरिये मालामाल करने का मौका मिल रहा है। यहां हम एक रुपये के जिस पुराने नोट की बात करने जा रहे हैं वह दशकों पुराना हो गया है। आज हम यहां आजादी से भी पहले के एक रुपये के नोट का जिक्र करने जा रहे हैं, जिसके जरिए आप लखपति बन पाएंगे।

एक रुपये का यह नोट ब्रिटिश इंडिया में ही छप गया था और चलन में आ गया था। 7 लाख रुपये में बिक रहे इस नोट की खास बात ये है कि आजादी से पहले का माना जाता है।

इसे वर्ष 1935 में जारी किया गया था, जिस पर उस समय के तत्कालीन गवर्नर जे डब्ल्यू केली के साइन किए गए हैं। इस नोट पर ब्रिटिश इम्पेरर जॉर्ज किंग पंचम की तस्वीर लगी हुई है।

इस नोट के अलावा भी कई और तरह के पुराने नोटों की भी नीलामी का चलन जारी है। 80 साल पुराने एक रुपये के नोट भी नीलामी के लिए लिस्टेड किए जा चुके हैं।

हो सकता है कि आपके घर में भी ऐसे बहुत पुराने नोट मौजूद हो। आपके घर में बुजुर्गों ने अंग्रेजों के जमाने के पुराने नोट भी सहेज रखा गया हो। अगर आपके घर में ऐसे दुर्लभ नोट पड़े मिल जाते हैं तो आप भी इन्हें ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर बेचकर फायदा उठा सकते हैं।

ऑनलाइन प्लेटफॉर्म olx पर सेलर के तौर पर खुद को रजिस्टर करने के बाद आप ऑनलाइन बोली आमंत्रित करते हैं। ऐसे दुर्लभ सिक्कों के लिए आपको मोटी रकम से फायदा हो सकता है।

कैसे दुर्लभ नोटों को बेचा जाए

-आप पास खास तरह के नोट हैं तो आप भी इसे आप OLX पर ऑनलाइन बेचकर फायदा ले सकते हैं।
– इसके लिए वेबसाइट पर नोट बेचने के लिए आपको सबसे पहले खुद को OLX पर एक सेलर के रूप में रजिस्टर करने की जरुरत है।
-इसके बाद नोट की दोनों साइड की तस्वीर क्लिक कर के अपलोड करने की जरुरत है।
-साथ में डिटेल्स होंगी. इसके बाद अपना मोबाइल नंबर, ईमेल आइडी वगैरह दर्ज करना होता है।
-इसके बाद सारी डिटेल्स को वेरिफाई करनी होती है। अब जिस किसी को आपकी डील समझ आ जाएगी, वह आपसे संपर्क -करेगाऔर इस तरह आपको एक नोट के बदले लाखों रुपये का फायदा हो सकता है।

जरूर पढ़ें: शादी से पहले बनी मां, इन एक्ट्रेस की लिस्ट को देख उड़ जायेंगे होश

Recent Posts