एलपीजी गैस सिलेंडर की बढ़ी कीमतें, अब 900 में मिलेगा सिलेंडर

LPG gas cylinder prices increased, now cylinder will be available in 900

 

आज से गैस सिलेंडर महंगा हो गया है। गैर सब्सिडी वाले घरेलू गैस सिलेंडर एलपीजी की कीमत अब राज्य की पेट्रोलियम कंपनियों में लगातार वृद्धि की गई है। पूरे भारत में, एलपीजी सिलेंडरों की कीमत मुख्य रूप से दो चर-विदेशी एलपीजी बेंचमार्क लागत और अमेरिकी डॉलर और रुपये की विनिमय दर पर निर्भर करती है। इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, जो भारत में हर दिन 30 लाख इंडेन सिलेंडर बेचती है, 14.2 किलो का गैर-सब्सिडी वाला एलपीजी सिलेंडर अब नई दिल्ली में लगभग 858.5 रु की कीमत पर उपलब्ध है, जो पिछले वर्ष की तुलना में 144.5 रु में था ।

बिल गेट्स ने खरीदा हाइड्रोजन से चलने वाला इको-फ्रेंडली सुपरयॉट, जानिए क्या है खासियत?

इंडियन ऑयल की वेबसाइट पर जारी रेट्स के मुताबिक, बिना सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलिंडर के दाम में करीब 150 रुपये का इजाफा हुआ है। एलपीजी सिलेंडर की कीमतें काफी बढ़ गई हैं कोलकाता में, एलपीजी सिलिंडर की कीमतें 149 रुपये से बढ़ाकर 896 रुपये, मुंबई में 145 रुपये से 829.5 रुपये और चेन्नई में 147 रुपये बढ़कर 881 रुपये हो गई हैं। बजटीय वर्ष 2020 के लिए, सरकार ने सब्सिडी वाले ईंधन, विशेष रूप से एलपीजी और मिट्टी के तेल, को 6% बढ़ाकर लगभग 40.915.21 करोड़ रुपये में अगले वित्तीय वर्ष के लिए आवंटन बढ़ा दिया। एलपीजी सब्सिडी आवंटन को चालू वित्त वर्ष के लिए चालू वर्ष के 34,856.86 करोड़ रुपये के संशोधित अनुमान से 37,256.21 करोड़ रुपये किया गया है।

वित्त मंत्रालय जल्द छापेगा एक रुपये का नोट, जानिए पूरी डीटेल

भारत में एलपीजी सिलेंडर की कीमत दो चीजों पर निर्भर करती है- इसमें पहला है एलपीजी का इंटरनेशनल बेंचमार्क रेट और दूसरा है यूएस डॉलर और रुपये का एक्सचेंज रेट. इन दोनों चीज के भाव में उतार-चढ़ाव की वजह से गैस सिलेंडर के भाव में बदलाव आता है।

BS6 Honda Dio scooter लॉन्च, साइलेंट-स्टार्ट सिस्टम से भी लैस से लेकर ये फीचर्स

अपने शहर में रसोई गैस सिलेंडर के दाम पता करें ऐसे
आईओसी की वेबसाइट पर जाकर https://indane.co.in/tarrifs_price.php पर क्लिक करें। वहीं, आपको Show All Market का टैब दिखाई देगा। इस पर आप जैसे ही क्लिक करेंगे। वैसे ही रसोई गैस सिलेंडर के दामों से जुड़ी लिस्ट नीचे जारी कर दी जाएगी। इस तरह आप अपने शहर के व‍िकल्‍प पर क्‍ल‍िक करें, और रेट चेक कर सकते है।