LIC की मालामाल पॉलिसी, एक बार के निवेश पर हर महीने मिलेगी 36,000 रुपये की पेंशन, जानें पूरी डिटेल

नई दिल्ली LIC Policy: देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी LIC ने अपनी पॉपुलर पॉलिसी से सभी का दिल जीत रखा है। इसीलिए देश का हर शख्स इस कंपनी में खुद से ज्यादा विश्वास करता है। इसी भरोंसे के साथ में LIC ने अपनी नई पॉलिसी जीवन अक्षय पॉलिसी (LIC Jeevan Akshay Policy) को फिर से शुरु कर दिया है। कुछ कारणों से कंपनी ने इस पॉलिसी को डब्बे में डाल दिया था। बता दें इस पॉलिसी में पॉलिसीधारक को सिर्फ एक बार ही किस्त देने का प्रावधान होता है और पॉलिसी होल्डर को जीवन भर पेंशन का लाभ मिलता है।

इसे भी पढ़ें- 20 साल के इस पाकिस्तानी खिलाड़ी ने रच डाला इतिहास, बनाया ये वर्ल्ड रिकार्ड

जीवन अक्षय पॉलिसी (LIC Jeevan Akshay Policy) में निवेश करने की सीमा

वहीं जीवन अक्षय पॉलिसी (LIC Jeevan Akshay Policy) में निवेश करने की सीमा की बात करें तो यह पॉलिसी पर्सनल एन्युटी प्लान और सिंगल प्रीमियम नॉन लिंक्ड नॉन पार्टिसिपेटिंग है। इस पॉलिसी में कम से कम 1 लाख रुपये तक का निवेश कर सकते हैं, वहीं अधिकतम निवेश करने की कोई सीमा तय नहीं की गई है।

इसे भी पढ़ें- मार्केट में आई अनोखी स्कीम, 40 साल के लोगों को हर महीना मिलेगी बंपर पेंशन

वहीं अगर कोई शख्स जीवन अक्षय पॉलिसी (LIC Jeevan Akshay Policy) में कम से कम 1 लाख रुपये का निवेश करता है तो उसको 12,000 रुपये की पेंशन मिलती है। यानि कि एक बार 1 लाख निवेश करने पर सालाना 12 हजार रुपये की पेंशन का लाभ मिलता है। इसके अलावा कंपनी ने अधिकतम निवेश करने की कोई सीमा नहीं तय की है। इस हिसाब से पॉलिसीधारक इसमें अपने मनमुताबिक निवेश कर सकते हैं। पेंशन की राशि निवेश की राशि पर निर्भर करती है।

निवेश करने के लिए पात्रता

वहीं जीवन अक्षय पॉलिसी (LIC Jeevan Akshay Policy) में पात्रता की बात करें तो इस पॉलिसी को 35 साल से 85 साल का कोई भी शख्स ले सकता है। इसके अलावा दिव्यांग लोग इस पॉलिसी का लाभ ले सकते हैं। इस पॉलिसी की खास बात ये है कि पेंशन की राशि जिस हिसाब से चाहिए। उसी हिसाब से निवेश भी कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- Sukanya Samriddhi Yojana में सरकार ने किए ये खास बदलाव, अब 3 बेटियों को भी मिलेगा योजना का लाभ

जल्दी से जानें कैसे मिलेंगे 36 हजाार रुपये

वहीं ऑप्शन के तौर पर जीवन अक्षय पॉलिसी (LIC Jeevan Akshay Policy) में 36 हजार रुपये की पेंशन भी पा सकते हैं। यदि किसी शख्स की आयु 45 साल है और इस प्लान का चुनाव करता है और 70 लाख रुपये का निवेश करता है। जिसके लिए उसे 71 लाख 26 हजार रुपये का निवेश करना होगा। इस निवेश के बाद उस व्यक्ति को हर महीने 36,429 रुपये की पेंशन मिलने लगती है। जबकि मौत होने के बाद उसकी पेंशन बंद हो जाएगी। एलआईसी के जीवन अक्षय पॉलिसी में ऐसे ही काफी सारे प्लान है।