Times Bull
Latest Hindi News

India Mobile Congress : शुरू हो रहा है पहला इंडिया मोबाइल कांग्रेस, जानें क्या है थीम

India Mobile Congress : पहला मोबाइल, इंटरनेट और तकनीक सम्मेलन इंडिया मोबाइल कांग्रेस बुधवार 27 सितंबर से शुरू

केंद्रीय संचार मंत्री मनोज सिन्हा ने बताया कि देशा का पहला मोबाइल, इंटरनेट और तकनीक सम्मेलन इंडिया मोबाइल कांग्रेस बुधवार 27 सितंबर से शुरू हो रहा है। यह सम्मेलन 29 सितंबर को समाप्त होगा।

केंद्रीय संचार मंत्री मनोज सिन्हा ने बताया कि देशा का पहला मोबाइल, इंटरनेट और तकनीक सम्मेलन इंडिया मोबाइल कांग्रेस ( India Mobile Congress ) बुधवार 27 सितंबर से शुरू हो रहा है। यह सम्मेलन 29 सितंबर को समाप्त होगा। इस सम्मेलन के बारे में सिन्हा ने बताया कि हमें यह कहते हुए गर्व महसूस हो रहा है कि हमारा देश अब अपना पहला मोबाइल, इंटरनेट और तकनीक सम्मेलन द इंडिया मोबाइल कांग्रेस की मेजबानी करने जा रहा है। हमें आशा है कि इस उपमाद्वीप में मोबाइल, इंटरनेट और तकनीक के क्षेत्र में सबसे बड़ा मंच साबित होगा।

यह सम्मेलन सेलुलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (सीओएआई), मोबाइल और टेलिकॉम ऑपरेटर्स और इंटरनेट कंपनियों के उद्योग संघ की ओर से आयोजित किया जा रहा है, जिसका नेतृत्व दूरसंचार विभाग नोडल मंत्रालय के रूप में कर रहा है। इसका मकसद वैश्विक और भारतीय दूरसंचार, मोबाइल, इंटरनेट, कनेक्टिविटी और डिजिटल सेवा क्षेत्र के महत्व को दिखाना, चर्चा करना, अनावरण, अवधारणा, शिक्षित करना है।

सिन्हा ने कहा – इस सम्मेलन के जरिए पूरी १.३२ अरब की आबादी तक सस्ती और सार्वभौमिक पहुंच लाने के लिए ठोस प्रयास किए जा रहे हैं और दुनिया को अनुकरण करने के लिए भारत में सफल कहानियां तैयार कर रहा है, यह डिजिटल इंडिया का सच्चा उत्सव है।

उधर सीओएआई के महानिदेशक राजन मैथ्यूज ने कहा कि हमें यकीन है कि विचार-विमर्श से वैश्विक नीति की जानकारी सामने आएगी और सभी हितधारक इन वर्षों के दौरान नई प्रौद्योगिकियों को लॉन्च करने और रिलीज करने के लिए इस आयोजन को उत्सुक थे।