दूध मे ये गाय देती है 50 से 80 लीटर वाला दूध, फटाफट चेक करें जानकारी

नई दिल्ली: यदि आप को जानकारी चेक करना हअहम होता है तो ये जानकारी लेना जरुरी हो जाता है। ये जानकारी आपके लिए अहम होता है। आज हम बात किया जाए तो गाय नस्ल की मौजूद है, जो 50 से लेकर 80 लीटर तक में बेचने के बाद फायदा ले सकते हैं। बात करें तो बाजार में इसकी काफी अधिक डिमांड हो चुकी है और इसका दूध की बात करें तो सामान्य दूध के मुकाबले काफी अधिक होती है। इतना ही नहीं इसके दूध से बने घी वाली डिमांड काफी अधिक हो जाती है।

गिर यह गाय अच्छी दुग्ध उत्पाद को लेकर माना जाता है। इस गाय के दूध में सोने वाले तत्व मौजूद हो जाते हैं जिससे रोगप्रतिरोधक क्षमता का विकास होना शुरु हो जाता है।

इस गाय के शरीर का रंग सफेद, धब्बे के साथ या कभी कभी चमकदार लाल रंग के साथ मौजूद होता है।
इस नस्ल की गाय के कान लम्बा होना शुरु हो जाता है और लटकते रहने की जरुरत हो जाती है। इसकी सबसे अनूठी विशेषता उनकी उत्तल माथे हैं जो इसको तेज धूप को लेकर बेचना शुरु हो जाता है।
यह मध्यम से लेकर बड़े आकार में पाना अहम होता है। मादा गिर की बात करें तो औसत वजन 385 किलोग्राम तथा ऊंचाई 130 सेंटीमीटर हो जाती है जबकि नर गिर का औसतन वजन 545 किलोग्राम तथा ऊंचाई 135 सेंटीमीटर तक पहुंच जाती है।
इनके शरीर की त्वचा बहुत ही ढीली और लचीली मानी जाती है। सींग पीछे की तरफ मुड़ना शुरु हो जाता है।
गिर गायों में थन काफी तरह विकसित हो जाता है।
ये पशु विभिन्न जलवायु को लेकर अनुकूलित होना शुरु हो जाता है और गर्म स्थानों मे ंआसानी के साथ रह सकते हैं।

जानिए इस गिर नस्ल की गाय को पालने का मिलेगा लाभ

गिर गाय एक दिन के दौरान 12 लीटर से अधिक दूध देने की क्षमता अहम रह जाती है। जिसमें 4.5 प्रतिशत तक वसा मौजूद होता है। एक बियान में यह गाय औसतन लगभग 2110 किलाग्राम दूध का उत्पादन करना होता है।गुजरात वाले फार्म हाउस में गिर गाय का एक दिन में 36 किलो दूध देने का रिकॉर्ड दर्ज करता है जबकि ब्राजील में गिर गाय से 50 किलो दूध तक लेना होता है।