News in Hindi

GST के आने से मिलेंगी 1 लाख से ज्यादा नौकरियां, जानें कहां आने वाली है वेकेंसी

GST to bring job opportunities for more than 1 lakh posts

देशभर में नया टैक्स सिस्टम लागू होते ही बहुत कुछ बदलने वाला है। जीएसटी आने से देशभर की जॉब मार्केट में तेजी आने की भी उम्मीद की जा रही है। एक्सपर्ट्स की मानें तो जीएसटी से एक लाख से ज्यादा नए जॉब्स के मौके बनेंगे। इसमें टैक्सेजशन के एक्सपर्ट्स की जॉब्स सबसे ज्यादा होंगी। 30 जून की आधी रात से जीएसटी लागू होने जा रहा है। उम्मीद की जा रही है कि इससे इकोनॉमी के अलग अलग सेक्टर्स में प्रोफेशनल्स की डिमांड बढ़ेगी।

इंडिया स्टाफिंग फेडरेशन की प्रेसिडेंट रितुपर्णा चक्रबर्ती का कहना है कि जीएसटी से खरीद और डिस्ट्रीब्यूशन में तेजी आएगी। असंगठित कंपनियां फॉर्मल बिजसनेस की ओर बढ़ेंगी। इससे देश में बिजनेस ज्यादा व्यवस्थित होगा। जीएसटी लागू होने से फॉर्मल जॉब क्रिएशन में सालाना 10 से 13 प्रतिशत की ग्रोथ का अनुमान लगाया जा रहा है।

फॉर्मल जॉब्स के मौके बढ़ेंगे

मॉन्स्टर डॉट कॉम के एपीएसी एंड मिडिल ईस्ट एमडी संजय मोदी ने बताया कि जीएसट से डेडिकेटेड जीएसटी मैनेजमेंट, अपग्रेडेशन और रिकॉन्सिलेशन के लिए प्रोफेशन स की हायरिंग बढ़ेगी। नए टैक्स सिस्टम से कारोबार करना आसान हो जाएगा। यह विदेशी और धरेलू दोनों ही कंपनियों के लिए कंडक्टिव साबित होगा। इस रिफॉर्म से फॉर्मल जॉब क्रिएट होंगे।

नए अवसर

लेबरनेट सर्विसेस इंडिया की को-फाउंडर सीईओ गायत्री वासुदेवन के अनुसार जीएसटी जॉब्स के नए मौके लाएगा। जीएसटी लागू होने से ऑटोमोबाइल्स, लॉजिस्टिक्स, होम डेकोर, ई-कॉमर्स, मीडिया एंड एंटरटेनमेंट, सीमेंट, आईटी एंड आईटीईएस, बीएसएफआई, कंज्यूमर ड्यूरेबल्स, फार्मा और टेलिकॉम सेक्टर में अधिक नौकरियां मिलेंगी।