Times Bull
News in Hindi

GST impact : महंग हो गया एलपीजी सिलेंडर, अब चुकाने होंगे इतने रुपए

देशभर में 1 जुलाई से लागू हुए जीएसटी का असर अब साफ नजर आ रहा है। जहां कुछ चीजों के दाम कम हुए हैं, वहीं काफी सामान ऐसा भी है जिस पर टैक्स की दर बढ़ गई है। फिलहाल तो जीएसटी का असर रसोई पर नजर आ रहा है। जीएसटी के आते ही एलपीजी गैस यानी कि रसोई गैस महंगी हो गई है।

इतने बढ़े दाम

जीएसटी लागू होने से अब घरेलू एलपीजी सिलेंडर 32 रुपए महंगा हो गया है। दरअसल सरकार ने गैस सब्सिडी घटा दी है, जिसकी वजह से यह कीमतें बढ़ी हैं।

नया कनेक्शन भी लेना हुआ महंगा

एलपीजी सिलेंडर महंगा होने के साथ ही अब एलपीजी यूजर्स को इंस्टॉलेशन और एडमिनिस्ट्रेशन चार्ज भी देना होगा। अब से नए कनेक्शन का डॉक्यूमेंटेशन होगा, जिसकी वजह से यह चार्ज वसूला जाएगा।

जीएसटी के दायरे में एलपीजी

वैसे तो पेट्रोलियम को जीएसटी के दायरे में नहीं रखा गया है। हालांकि केंद्र सरकार पहले ही कह चुकी है कि घरेलू और वाणिज्यिक एलपीजी जीएसटी के दायरे में होगी। यही वजह है कि जीएसटी का असर एलपीजी की कीमतों पर भी पड़ा है।

एलपीजी पर 5 प्रतिशत जीएसटी

अंग्रेजी अखबार इकोनॉमिक टाइम्स के अनुसार, पहले कई राज्यों को एलपीजी के लिए टैक्स नहीं देना पड़ता था। वहीं कुद राज्यों में इस पर 2 से 4 प्रतिशत वैट लगता था। अब जीएसटी के तहत एलपीजी को 5 प्रतिशत के स्लैब में रखा गया है। इसके चलते इसकी कीमत में 12 से 15 रुपए की बढ़ोतरी हो रही है। वहीं एलपीजी पर सब्सिडी भी कम कर दी गई है। तो कुल मिलाकर 30 से 32 रुपए एलपीजी सिलेंडर महंगा हो गया है।

कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर हुआ सस्ता

जीएसटी आने से कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर सस्ता हो गया है। इसकी कीमत में करीब 69 रुपए की कटौती हुई है। इससे पहले कमर्शियल सिलेंडर पर 22.5 प्रतिशत टैक्स लगता था, लेकिन अब इस पर 18 प्रतिशत जीएसटी लग रहा है। इसकी वजह से दाम कम हो गए हैं।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Loading...