News in Hindi

GST Impact : महंगे होंगे कोका कोला के तमाम ड्रिंक्स, पानी होगा सस्ता

कोका कोला इंडिया जीएसटी के आते ही अपनी तमाम ड्रिंक्स की कीमतों में मामूली बढ़त करेगा। हालांकि कंपनी पैकेज्ड ड्रिंकिंग वॉटर किनले की कीमत में मामूली कटौती करेगी। वहीं जूसेस और जूस—बेस्ड ड्रिंक्स की कीमतों में कोई बदलाव नहीं होगा। कंपनी ने सस्ते ऐरेटिड बेवरेजिस और पैकेज्ड ड्रिंकिंग वॉटर भी बाजार में जल्दी ही लाने की घोषणा भी की है।

आपको बता दें कि ऐरेटिड बेवरेजिस पर जीएसटी की दर 40 फीसदी तय हुई है। वर्तमान में यह दर 34 से 35 प्रतिशत है। इसके देखते हुए कोका कोला इंडिया ने स्टेटमेंट जारी किया है, जिसमे खुद को जीएसटी से बुरी तरह प्रभावित बताया है। देशभर में जीएसटी 30 जून की आधी रात से लागू होने जा रहा है।

कंपनी ने स्टेटमेंट में कहा कि कंपनी के पास कीमतें बढ़ाने के अलावा और कोई विकल्प नहीं है। बढ़े हुए टैक्स से होने वाले नुकसान की भरपाई इसी तरह की जा सकती है। कंपनी ने बॉटलिंग पार्टनर्स से भी कहा है कि वे किनले की पानी की बोतलों की कीमतें कम कर दें। ​कंपनी ने कहा है कि टैक्स रेट के कम होने से होने वाले लाभ को वह कस्टमर्स तक पहुंचाना चाहती है।

आपको बता दें कि 1 जुलाई से लागू होने जा रहे जीएसटी से जहां कुछ सामान पर टैक्स की रेट कम होने से वह सामान सस्ता हो जाएगा। वहीं कुछ सामान पर टैक्स की दरें बढ़ेंगी, इससे वह सामान महंगा भी हो जाएगा।